कनकपुर स्क्रब टाइफस और डेंगू के तीन-तीन रोगी मिले

जागरण संवाददाता फतेहपुर डेंगू जैसे लक्षण वाली स्क्रब टाइफस की बीमारी की पुष्टि भी अब जि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:06 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:06 PM (IST)
कनकपुर स्क्रब टाइफस और डेंगू के तीन-तीन रोगी मिले
कनकपुर स्क्रब टाइफस और डेंगू के तीन-तीन रोगी मिले

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : डेंगू जैसे लक्षण वाली स्क्रब टाइफस की बीमारी की पुष्टि भी अब जिले में हो चुकी है। बीमारी ने हथगाम थाने के कनकपुर गांव को केंद्र बनाया है। गांव में सात अक्टूबर अभिषेक मिश्र की मौत इस बीमारी की चपेट में आने हुई थी। अब कानपुर मेडिकल कालेज ने यहां के तीन व्यक्तियों पर स्क्रब टाइफस और तीन पर डेंगू की पुष्टि की है। सीएमओ डा. राजेंद्र सिंह ने गांव पहुंच कर कैंप लगवाया और यहां पर अलग-अलग बीमारी के लक्षण वाले 72 रोगियों को दवाएं बांटकर सभी को होम क्वारंटाइन कराया है। उधर, सरकंडी के बेटा सिंह के डेरा में 40 वर्षीय जितेंद्र सिंह की बुखार के चलते मौत हो गई।

कनकपुर गांव में बुखार पीड़ितों में डेंगू, स्क्रब टाइफस तथा लैक्टो स्पाइरोसिस की पुष्टि के बाद से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। सीएचसी अधीक्षक डा. अमित चौरसिया के नेतृत्व में शनिवार सुबह विभागीय टीम गांव पहुंची। 72 मरीजों की जांच के बाद सभी को दवाएं दी गईं। जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी सुबह गांव पहुंचे और ब्लाक मुख्यालय से सफाई कर्मियों की टीम बुलाकर नाला-नालियों की सफाई कराई। ग्रामीणों को चूहा व चमगादड़ से फैलने वाली बीमारी से बचाव की आवश्यक जानकारियां दी गईं। डा. सरल सोनी, डा. वीरेंद्र राव, फार्मासिस्ट विनोद कुमार, डा. राकेश कुमार की टीम ने ग्रामीणों को संचारी रोग से बचाव के आवश्यक जानकारी देते हुए मरीजों को दवा वितरित की। ये है स्क्रब टाइफस बुखार

यह बुखार खतरनाक जीवाणु ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी नामक बैक्टीरिया की वजह से फैलता है। इसकी चपेट में आने के बाद रोगी के लिवर, किडनी, लंग्स मुख्य रुप से प्रभावित होते हैं। कई बार यह अंक फेल भी जो जाते हैं, जिससे पीड़ित व्यक्ति की मौत हो जाती है। कनकपुर के अभिषेक की रिपोर्ट में भी इन्हीं अंगों के फेल होना पाया गया है।

मरीजों की संख्या पर एक नजर

कुल मरीज--72

बुखार के मरीज- 08

हड्डी रोग के--32

त्वचा रोग------13

आंख के मरीज--10

महिला रोग के--04

नाक, कान गला--05

--------------------------

बीमारी----मरीज----------उमग्र -------गांव

डेंगू-------प्रशांत---------23-----------कनकपुर

डेंगू------सपना-----------19----------कनकपुर

डेंगू-----सपना-----------17-------------कनकपुर

डेंगू----आलोक सिंह-----14---------------महना (पुष्टि निजी लैब में)

स्क्रब टाइफस---महेंद्र----26----------कनकपुर

स्क्रब टाइफस---रोली----18----------कनकपुर

स्क्रब टाइफस---अवधेश---65----------कनकपुर

chat bot
आपका साथी