खस्ताहाल सड़कें निकाल रहीं वाहन चालकों का दम

संवाद सहयोगी खागा ओवरलोडेड वाहनों की निरंकुश आवाजाही से क्षेत्र की सड़कें समय से पहल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:44 PM (IST)
खस्ताहाल सड़कें निकाल रहीं वाहन चालकों का दम
खस्ताहाल सड़कें निकाल रहीं वाहन चालकों का दम

संवाद सहयोगी, खागा: ओवरलोडेड वाहनों की निरंकुश आवाजाही से क्षेत्र की सड़कें समय से पहले ध्वस्त हो गईं। खस्ताहाल सड़कों पर वाहन चालकों को जोखिम लेकर सफर पूरा करना पड़ता है। ट्रैक्टर, स्कूली गाड़ियां, एंबुलेंस आदि वाहनों को सड़क पर दोगुना समय खपाते हुए सफर पूरा करना पड़ता है। बदहाल सड़कों की वजह से आए दिन वाहन चालक व पैदल राहगीर हादसों का शिकार बनते हैं। खागा-गुरसंडी, खखरेड़ू-दामपुर, रामपुर-गुरुवल, रक्षपालपुर-बिछियावां, खेमकरनपुर-चंदापुर तथा नरैनी-विजयीपुर मार्ग पर जानलेवा गड्ढों की वजह से वाहन चालकों को जोखिम लेकर सफर करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना था समय पर मरम्मत न होने की वजह से सड़कें खस्ताहाल पड़ी हैं। खखरेड़ू-दामपुर तथा गुरूवल-रामपुर मार्ग से दिन-रात मौरंग लदे वाहनों की आवाजाही से सड़कें पैदल चलने लायक नहीं बची हैं। ग्रामीणों का कहना था खनन से सरकारी खजाना भरने वाली सड़कों पर भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सड़क एक : यमुना तटवर्ती 40 से अधिक गांवों को जोड़ने वाले रामपुर-गुरुवल मार्ग की हालत बद से बदतर हो चुकी है। 30 साल पहले सड़क का निर्माण हुआ था। 15 किमी सड़क में तीन साल पहले पांच किमी की मरम्मत हुई थी। पहाड़पुर से गुरुवल तक चार किमी सड़क पर तारकोल गायब है। खनन के जरिए जिला प्रशासन को प्रति वर्ष लाखों रुपये का राजस्व दिलाने वाली सड़क की बदहाली पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सड़क दो : खागा-दामपुर मार्ग 16 किमी गुरसंडी मोड़ तक वाहन चालकों के लिए जोखिम भरा साबित हो रहा है। अतिव्यस्त रहने वाले मार्ग पर गड्ढों की वजह से वाहन सवार सफर से बचते हैं। छह किमी अतिरिक्त घूमकर वाया विजयीपुर कस्बा होकर वाहन चालक खागा, फतेहपुर व अन्य दूसरे शहरों की यात्रा करते हैं।

सड़क तीन : नरैनी-विजयीपुर मार्ग दस किमी पूरी तरह से ध्वस्त पड़ा हुआ है। दिन-रात वाहनों की आवाजाही से गुलजार रहने वाली सड़क पर मजबूरी में लोग सफर का जोखिम उठाते हैं। गैर जनपद मार्ग की मरम्मत व चौड़ीकरण के लिए क्षेत्र के लोग बीते दस वर्षों से इंतजार कर रहे हैं।

प्रतिदिन गुजरते वाहन

खागा-दामपुर मार्ग- प्राइवेट बस, तिपहिया टेंपो, चार पहिया वाहन व ट्रक आदि 200 वाहन प्रतिदिन

विजयीपुर-नरैनी मार्ग- प्राइवेट बस, चार पहिया, टेंपो आदि 500 वाहन

रक्षपालपुर- बिछियावां मार्ग- टेंपो, चार पहिया, ट्रैक्टर व ट्रक आदि 500 वाहन

रामपुर-गुरुवल मार्ग- टेंपो, चार पहिया, ट्रैक्टर व ट्रक आदि 200 वाहन गुजरते हैं।

धनराशि स्वीकृति के लिए प्रयास जारी

विधान सभा क्षेत्र में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए शासन से धन आवंटित कराया जाएगा। खागा से गुरसंडी मोड़ तक सड़क उच्चीकरण की फाइल शासन में भेजी जा चुकी है। रक्षपालपुर-बिछयावां तथा रामपुर-गुरुवल मार्ग मरम्मत के लिए जल्द ही संस्था को धन अवमुक्त होगा।

-कृष्णा पासवान, विधायक-खागा

chat bot
आपका साथी