'मां' के माथे की बिदी, स्वाभिमान जगाती है हिदी

जागरण टीम फतेहपुर निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति को मूल बिन निज भाषा ज्ञान के मिटत न हि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:58 PM (IST)
'मां' के माथे की बिदी, स्वाभिमान जगाती है हिदी
'मां' के माथे की बिदी, स्वाभिमान जगाती है हिदी

जागरण टीम, फतेहपुर: 'निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति को मूल, बिन निज भाषा ज्ञान के मिटत न हिय को शूल' महान साहित्यकार भारतेंदु हरिश्चंद्र की यह पंक्तियां देश की समुन्नति के लिए भाषा की समृद्धता पर जोर देती हैं। हिदी दिवस पर साहित्यकार, मनीषियों व विद्वानों में एक कसक देखने को मिली कि अब तक हिदी को राष्ट्र भाषा का दर्जा आखिर क्यों नहीं मिल सका। दिवस विशेष पर स्कूल-कालेजों में सुलेख, निबंध, पोस्टर व वाद-विवाद प्रतियोगिताएं हुईं। वहीं संगोष्ठी में वक्ताओं ने भाषा की उन्नति के लिए समग्र प्रयास पर जोर दिया।

महर्षि विद्या मंदिर इंटर कालेज में प्राथमिक स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं, विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। वहीं वाद-विवाद प्रतियोगिता में सीनियर छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने कहा कि आनलाइन शिक्षा कभी बच्चों का सर्वांगीण विकास नहीं कर सकती। सरस्वती बाल मंदिर इंटर कालेज रघुवंशपुरम, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज वीआईपी रोड, जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर राधानगर समेत शहर व जनपद के समस्त स्कूल-कालेजों में हिदी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला पत्रकार संघ के चौक स्थित कार्यालय में हिदी दिवस पर हुई संगोष्ठी में वक्ताओं ने हिदी को राष्ट्र भाषा का दर्जा दिए जाने की मांग की। अध्यक्ष शैलेंद्र शरन सिपल, विवेक श्रीवास्तव, जतिन द्विवेदी आदि रहे।

बिदकी नगर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज लंका रोड में हिदी दिवस मनाया गया। इस मौके पर कक्षा छह से लेकर आठ तक के बच्चों की सुलेख प्रतियोगिता हुई। इसमें विधि पटेल प्रथम अव्वल रहीं। सीनियर वर्ग में हुई भाषण प्रतियोगिता में जन्नत फातिमा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सीनियर कक्षा के काव्य पाठ में शिवांगी शुक्ला, निबंध प्रतियोगिता में आईसी प्रथम रहीं। प्रबंधक डा. एसके मिश्रा, प्रधानाचार्य अजय कुमार दुबे, ओपी बाजेपई, देवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। उधर जहानाबाद में हिदी दिवस के मौके पर आदर्श इंटर कालेज में गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में छात्र-छात्राओं ने हिदी भाषा के विषय पर विचार रखे। विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. गिरीश तिवारी, परशुराम यादव, मल्लिकार्जुन व राम प्रकाश शुक्ल आदि मौजूद रहे। इसके अलावा सभी प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में पोस्टर व निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। खागा तहसील क्षेत्र के सभी स्कूल-कालेजों के अलावा साहित्यिक संस्थाओं ने हिदी दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में भाषा की समुन्नति के लिए सार्थक पहल की आवश्यकता जताई।

--------------------------

राष्ट्रभाषा का दर्जा दिलाने को लिखी पीएम को पाती

- विश्व मानव संघ के अध्यक्ष प्रवीण भूषण श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर हिदी को राष्ट्रभाषा बनाने की मांग की है। श्री भूषण के मुताबिक उनकी मांग को लेकर भेजे गए पत्र को कार्रवाई के लिए मानव संसाधन मंत्रालय को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि हिदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा मिलना ही चाहिए, क्योंकि हिदी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है।

chat bot
आपका साथी