किसानों में खप गई डीएपी की पहली रेक, दूसरी का इंतजार

जागरण संवाददाता फतेहपुर लंबे इंतजार के कुछ दिनों पहले 2717 मीट्रिक टन (एमटी) डीएपी क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:29 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:29 PM (IST)
किसानों में खप गई डीएपी की पहली रेक, दूसरी का इंतजार
किसानों में खप गई डीएपी की पहली रेक, दूसरी का इंतजार

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : लंबे इंतजार के कुछ दिनों पहले 2,717 मीट्रिक टन (एमटी) डीएपी की पहली रेक आई थी। जो दूसरे दिन समितियों में पहुंचते ही खत्म हो गई। इसके बाद समितियों के बाहर किसानों की कतार लगी हुई है और उन्हें मांग के बाद भी डीएपी नहीं मिल पा रही है। इससे किसानों में आक्रोश पनप रहा है।

डीएपी 70 सहकारी समितियों में और डीसीएफ की 30 केंद्रों में शुक्रवार को देर शाम तक पीसीएफ ने पहुंचाई तो किसान समिति के सचिवों से लड़ झगड़ कर ले गए। इससे केंद्रों में पहुंचाई खाद कम पड़ गई। इसकी रिपोर्ट सहायक निबंधक सहकारिता ने डीएम अपूर्वा दुबे समेत विभागीय उच्चाधिकारियों को भेजी है और खाद की दूसरी रेक जल्द ही भिजवाए जाने की मांग की है। इससे किसानों को खाद की जरूरत पूरी हो सके।

मौजूदा समय में गेहूं, आलू समेत कई फसलों की बुआई का काम तेजी से चल रहा है, जिससे डीएपी की खाद की मांग बढ़ी है। हालात यह है कि यदि दूसरी रेक सप्ताह भर में नहीं आई तो किसानों आंदोलित हो सकते हैं। असोथर के किसान रामदीन, शिवकुमार, भदवा के कैलाश नाथ, सेनीपुर के रासनेही, जखनी के मोहनलाल, देवमई के मो. सरीफ, हुसेनगंज के बाबू सिंह समेत कई किसानों का कहना था कि डीएपी खाद जो भेजी गई है। वह बहुत कम है। कहा, अभी डीएपी खाद की काफी जरूरत पड़ेगी।

डीएपी की दूसरी रैक जल्द ही आएगी। जो स्थिति बनी है। इसकी रिपोर्ट डीएम समेत विभागीय उच्चाधिकारियों को भेज दी है। साथ ही डीएपी की खाद किसानों को शीघ्र उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

- आरएन सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता

chat bot
आपका साथी