नहीं निकलेंगी रामनवमी पर झांकियां, घर में होगी आराधना

जागरण संवाददाता फतेहपुर विश्व व्यापी कोरोना संकट के चलते बुधवार को श्रीराम नवमी महोत्सव

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:32 PM (IST)
नहीं निकलेंगी रामनवमी पर झांकियां, घर में होगी आराधना
नहीं निकलेंगी रामनवमी पर झांकियां, घर में होगी आराधना

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : विश्व व्यापी कोरोना संकट के चलते बुधवार को श्रीराम नवमी महोत्सव नहीं आयोजित होंगे। सड़कों पर घूमने वाले जुलूस और सार्वजनिक कार्यक्रमों को कोविड के चलते विहिप और बजरंग दल ने स्थगित कर दिए हैं। हिदूवादी संगठनों का कहना है कि संक्रमण को देखते ही नवमी के कार्यक्रम सूक्ष्म रूप से ही मनाए जाएंगे। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करने की आम जनता से अपील की गई है।

बीते सालों में शहर के विभिन्न मुहल्लों से झांकियां निकलती रही है। डीजे आदि की धुन पर नाचते गाते रामभक्त शहर के रामलीला मैदान पहुंचते रहे हैं। इसके बाद शाम पांच बजे से रामलीला मैदान से एकजुट होकर जुलूस की शक्ल में जीटी रोड, बाकरगंज, चौक बाजार, ठठराही आदि होते हुए रामलीला मैदान पहुंचती रही हैं। बड़े आयोजन में जगह जगह शर्बत, पानी, अल्पाहार की व्यवस्था की जाती रही है। वहीं जुलूस को शांति पूर्वक निकालने के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती रहती थी और जुलूस के साथ पीएसी तथा स्थानीय पुलिस के अफसर चलते रहे हैं। इसके साथ ही बिदकी तथा जहानाबाद सहित अन्य क्षेत्रों में इसके आयोजन होते रहे हैं। जिसमें हजारों की संख्या में रामभक्त भाग लेते रहे हैं। आसपास का इलाका जय श्री राम के नारों से गुंजायमान रहता था। इसबार ऐसा कुछ नहीं होगा। घरों और गलियों में छोटे मंदिरों में श्रीराम नवमी का कार्यक्रम मनाया जाएगा।

------------------------

भगवा ध्वज वितरण में जुटे कार्यकर्ता

विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता भक्तों के घरों के ऊपर भगवा ध्वज फहराने की तैयारी में जुटे हुए हैं। घरों को भगवा ध्वजों से पाट दिया जाए इसके लिए टीमें भ्रमण कर रही हैं और ध्वजों का वितरण कर रही है। टीम में शामिल बजरंग दल के नगर अध्यक्ष शानू सिंह, आनंद तिवारी, जीतू हयारण आदि टीमों में विभक्त होकर श्रीराम नवमी को कोविड-19 की गाइड लाइन के तहत मनाए जाने की जानकारी दे रहे हैं और भगवा ध्वज बांट रहे हैं।

----------------

आराधना होगी, भंडारा, भजन कीर्तन नहीं

विश्व हिदू परिषद के प्रांत मंत्री वीरेंद्र पाण्डेय ने बताया कि इसबार कोविड के चलते रामनवमी का त्योहार सूक्ष्म रूप से मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए कॉलोनी आदि के मंदिरों में कम संख्या बल में आराधना होगी। भंडारे और भजन कीर्तन नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी वर्चुवल मीटिग के जरिए ब्लाक स्तर तक पहुंचा दी गई है।

chat bot
आपका साथी