दो दिन होगा और सर्वे, मिले 2091 मरीज

जागरण संवाददाता फतेहपुर गांवों में कोरोना ने दस्तक दे दी है। दस्तक अभियान में कोरोना के

JagranSat, 15 May 2021 07:30 PM (IST)
दो दिन होगा और सर्वे, मिले 2091 मरीज

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गांवों में कोरोना ने दस्तक दे दी है। दस्तक अभियान में कोरोना के लक्षण वाले मरीज काफी संख्या में मिल रहे हैं। गांवों से संक्रमण खत्म हो इसके लिए लक्षणयुक्त रोगी की पहचान, दवा वितरण और रोगी को क्वारंटाइन करना व गांवों को सैनिटाइज कराने का दौर चल रहा है। बीते 24 घंटे में 2224 टीमों ने 2091 नये मरीज और खोज लिए हैं। इन्हें दवाएं देकर घरों में क्वारंटाइन किया गया है। अब जिले में कुल लक्षण वाले मरीजों की संख्या 20477 पहुंच गई है।

गांवों में कोरोना बचाव के लिए अधिक से अधिक काम हो इसके लिए डीएम अपूर्वा दुबे ने ब्लाकवार नोडल अधिकारी नामित कर गांवों की निगरानी शुरू करा दी है। ताकि संक्रमण की रोकथाम हो सके। शनिवार को भी गांवों में आशा बहू, आंगनबाडी और एएनएम ने भ्रमण किया और रोगी चिह्नित कर दवाएं बांटी। उधर पीएचसी व सीएचसी से गांव-गांव सुपरवाइजर भेजे गए ताकि गांवों में निगरानी हो सके। गांवों में कोरोना की रोकथाम के लिए जागरूकता फैलाने की पहल भी चल रही है, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा कोरोना के बारे में जान सकें और जागरूक रहें। मास्क पहनें और नियमों का करें पालन

इस समय गांवों में शादी-विवाह और छोटे-छोटे आयोजनों का समय है। मैरिज हालों से आयोजन कम हो रहे है तो लोग घरों में ही आयोजन को संपन्न हो रहे हैं। इन आयोजनों में भी शारीरिक दूरी का पालन हो और मास्क का अनिवार्य प्रयोग इसके लिए आशा बहू और आंगनबाड़ी लोगों को जागरूक कर रही है।

सुपरवाइजर ने देखा दवा वितरण का कार्य

भिटौरा ब्लाक के सुपरवाइजर एसपी दीक्षित ने शनिवार को भिटौरा ब्लाक के कई गांवों का दौरा कर दवा वितरण की स्थिति देखी। रारा गांव में आंगनबाड़ी आशा देवी व आशा बहू रेशमा द्वारा दवा वितरण पाया गया। इसी क्रम में सुपरवाइजर ने चांदपुर, ढकौली, दलीपुर, लालपुर, आदि गांवों का दौरा किया।

दस्तक अभियान पर एक नजर

अब तक कुल लक्षणयुक्त रोगी- 20477

कुल में 24 घंटे में मिले रोगी- 2091

दवा वितरण हुआ अब तक- 18440

अब तक घर-घर पहुंची टीमें--4.44 लाख

कुल काम में लगी टीमें--------2224

गांव सुरक्षित रहे बस यही है प्रयास : नवनिर्वाचित प्रधान

असोथर विकास खंड की बेरूई ग्राम सभा में प्रधान निर्वाचित हुए ललित सैनी कहते हैं कि गांव प्रधान होने के नाते पूरे गांव की जिम्मेदारी मेरी है। गांव कोरोना से सुरक्षित रहे इसके लिए गांव वालों को जागरूक किया जाता है। टीमें दवाएं बांट रही है। जिन्हें बुखार था उन्हें राहत भी मिली है। कोई गंभीर नहीं हुआ यह अच्छी बात है। क्या बोले ग्रामीण

गांव में दवाएं बांटी जा रही है, लेकिन दवा भर से नहीं काम नहीं चलेगा सबको जागरूक होना हो तभी जीत है।

गिरजा शंकर शुक्ल मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। तभी कोरोना भागेगा, इसी में कमी होने पर यह लोगों को शिकार बनाता है।

गंगासागर सैनी जागरूकता के साथ सरकार जो सुविधाएं दे रही हैं। इसके लिए भी ग्रामीण आगे आएं तभी कोरोना हारेगा।

प्रेमचंद्र गुप्ता दवाएं बांटी जा रही है, जिन्हें बुखार था अब राहत भी मिली है। इस समय थोड़ी सजगता रखकर सुरक्षित रह सकते हैं।

अशोक शुक्ल गांव-गांव सर्वे चल रहा है। जो चिह्नित हो रहे हैं उन्हें दवा दी जा रही है। चिन्हित लोगों की निगरानी भी बराबर की जा रही है।

डॉ. गोपाल माहेश्वरी, सीएमओ

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.