सशक्त करें स्मार्ट क्लास, आइटीआइ की कंडम मशीनें करें नीलाम

जागरण संवाददाता फतेहपुर तीन दिवसीय दौरे पर आए कौशल मिशन के डायरेक्टर व जिले के नोडल अधिकारी कुणाल सिल्कू ने रविवार सुबह जिला महिला व पुरुष अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था पर जोर दिया। दोपहर आइटीआइ में मशीनों को देखा स्मार्ट क्लास को सशक्त बनाने के सुझाव दिए। जिला अस्पताल में नोडल अधिकारी ने सफाई व्यवस्था व संक्रमण की रोकथाम के लिए हो रहे उपायों को देखा। उन्होंने वार्ड पैथालॉजी इमरजेंसी दवा वितरण कक्ष आदि के अलावा शौचालय किचन का निरीक्षण किया। वैसे उनके निरीक्षण से पहले ही सब कुछ चकाचक कर दिया गया था इसके बाद भी कई जगह गंदगी देखकर उन्होंने नाराजगी जताई। यहां पर कर्मचारियों को विशेष तौर पर कोरोना से बचाव के लिए उन्हें जागरूक करने के लिए कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 11:03 PM (IST)
सशक्त करें स्मार्ट क्लास, आइटीआइ की कंडम मशीनें करें नीलाम
सशक्त करें स्मार्ट क्लास, आइटीआइ की कंडम मशीनें करें नीलाम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: तीन दिवसीय दौरे पर आए कौशल मिशन के डायरेक्टर व जिले के नोडल अधिकारी कुणाल सिल्कू ने रविवार सुबह जिला महिला व पुरुष अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था पर जोर दिया। दोपहर आइटीआइ में मशीनों को देखा स्मार्ट क्लास को सशक्त बनाने के सुझाव दिए।

जिला अस्पताल में नोडल अधिकारी ने सफाई व्यवस्था व संक्रमण की रोकथाम के लिए हो रहे उपायों को देखा। उन्होंने वार्ड, पैथालॉजी, इमरजेंसी, दवा वितरण कक्ष आदि के अलावा शौचालय, किचन का निरीक्षण किया। वैसे उनके निरीक्षण से पहले ही सब कुछ चकाचक कर दिया गया था, इसके बाद भी कई जगह गंदगी देखकर उन्होंने नाराजगी जताई। यहां पर कर्मचारियों को विशेष तौर पर कोरोना से बचाव के लिए उन्हें जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में कोई भी गंभीर रोगी से पीड़ित व्यक्ति भर्ती होने के लिए आए तो उसे भर्ती करने के साथ ही उसकी कोरोना जांच भी कराए। कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी भी नियमित अंतराल में अपना टेस्ट कराएं। उधर उन्होंने आइटीआइ पहुंचने पर कहा कि महामारी का दौर चल रहा है, ऐसे में प्रशिक्षुओं को पेन-चॉक की जगह डिवाइस और रिमोट कंट्रोल के जरिए पढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास को और सशक्त बनाया जाए, ताकि एक स्मार्ट क्लास से अन्य जगहों के प्रशिक्षु जुड़ सकें। इस दौरान उन्होंने आइटीआइ की मशीने भी देखी। कहा जो भी कंडम मशीनरी है उसे नियमानुसार नीलाम किया जाए और नई मशीनों की डिमांड की जाए। निरीक्षण के दौरान सीडीओ सत्य प्रकाश, सीएमओ डॉ. उमाकांत पांडेय, सीएमएस डॉ. प्रभारी, डॉ. विवेक निगम, डॉ. मयंक मिश्र, डॉ. सुधीर श्रीवास्तव, आइटीआइ प्रधानाचार्य सुनील श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी