सोने-चांदी के भाव आसमान छूने से बाजार में सन्नाटा

जागरण संवाददाता फतेहपुर सराफा बाजार में सोने और चांदी के दामों में वृद्धि हो जाने से बा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:33 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:10 AM (IST)
सोने-चांदी के भाव आसमान छूने से बाजार में सन्नाटा
सोने-चांदी के भाव आसमान छूने से बाजार में सन्नाटा

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सराफा बाजार में सोने और चांदी के दामों में वृद्धि हो जाने से बाजार की रंगत गायब हो चुकी है। करीब एक माह से इस बाजार में सन्नाटा चीर रहा है। दामों में अप्रत्याशित इजाफा होने से कारोबार में इसका असर पड़ा है। सराफा कारोबारी दिनभर दुकानों में समय काटकर लौटने को मजबूर हो रहे हैं तो ग्राहक दामों में हुई वृद्धि से मानों जले जा रहे हों।

चालू वर्ष में पहली दफा सोना 58,000 प्रति तोला और चांदी 70 रुपये प्रति तोला पहुंचा है। उतार चढ़ाव के बाद सोने और चांदी के दामों में भले ही गिरावट दर्ज हुई। रविवार को सोना 50 हजार प्रति 10 ग्राम तो चांदी 60,000 रुपये प्रति किग्रा के दाम पर रही है। कारोबारियों की मानें तो गिरावट के बावजूद अभी ग्राहक खरीददारी नहीं कर रहे हैं। अधिमास में खरीददारी में बंदिश नहीं है इसके बावजूद बाजार का सन्नाटा नहीं हट रहा है। कारोबारियों का मानना है कोविड के चलते आई आर्थिक मंदी के चलते दामों में इजाफा हुआ है। दामों में जो गिरावट आई है इससे ज्यादा की संभावना भी नहीं दिख रही है। ऐसे में लोगों के रुपये तो लगेंगे, लेकिन कम वजनी आभूषण ही बिक पाएंगे।

नवरात्र के व्यापार की सता रहीं चिता

नवरात्र में तमाम मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। इसमें आभूषण का लेन-देन होता है। उसके पहले पखवारे भर यूं ही पितृपक्ष में खरीददारी शून्य रहती रही है। इसबार पितृपक्ष खत्म हो चुका है एक माह का अधिमास चल रहा है और एक पखवारे बाद नवरात्र आ रही है। दुकानदारों का कहना है कि बाजार बढ़ने से खरीददारी में इसका प्रभाव पड़ना तय है। लोग आज आभूषण नहीं खरीद रहे हैं नवरात्र में कामचलाऊ खरीददारी ही होगी।

chat bot
आपका साथी