प्राइमरी की कक्षाओं से आज गुलजार हो जाएंगे स्कूल

जागरण टीम फतेहपुर कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुए परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:48 PM (IST)
प्राइमरी की कक्षाओं से आज गुलजार हो जाएंगे स्कूल
प्राइमरी की कक्षाओं से आज गुलजार हो जाएंगे स्कूल

जागरण टीम, फतेहपुर : कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुए परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों का 10 फरवरी को शुरू कराया जा चुका है, जबकि सोमवार से प्राइमरी कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। 11 माह बाद पहुंच रहे प्राइमरी के छात्रों की हौसला अफजाई के लिए गुरुजनों को अपने स्तर से कार्यक्रम करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिले में संचालित 1903 प्राथमिक और 747 उच्च प्राथमिक विद्यालय सोमवार को गुलजार हो जाएंगे। इसके लिए विभाग ने कमर कस ली है। लंबे समय से सीधी कक्षाओं से दूर रहे बच्चो को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए निर्देश दिए गए है। बच्चों में तनाव न आए और उनमें विद्यालय के प्रति जुड़ाव पैदा करने के लिए खेल, अंत्याक्षरी, कहानी जैसे आयोजन दिए जाने पर जोर दिया गया है।

प्राइमरी कक्षाओं का दिनवार संचालन

दिन - कक्षाएं

सोमवार, गुरुवार - 1 व 5

मंगलवार, शुक्रवार - 2 व 4

बुधवार और शनिवार - 3 जूनियर कक्षाओं का दिनवार संचालन

दिन - कक्षाएं

सोमवार, गुरुवार - 6

मंगलवार, शुक्रवार - 7

बुधवार और शनिवार - 8

एमडीएम परोसने का निर्देश

बीएसए ने 10 फरवरी के बाद पहली मार्च से खुल रहे स्कूलों में एमडीएम योजना को संचालित करने के लिए खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहाकि सभी प्रधानाध्यापकों को पर्याप्त खाद्यान और कन्वर्जन कास्ट तथा रसोइयों को मानदेय भेजा जा चुका है। निर्धारित मेन्यू के अनुसार बच्चों को पका पकाया और पौष्टिकता से भरा भोजन दिया जाए। लंबी अवधि के बाद बच्चे स्कूल पहुंचेंगे। ऐसे में बच्चों का फूल देकर स्वागत, रोली चंदन आदि कार्यक्रम खुद अपने स्तर से शिक्षक-शिक्षिकाएं करेंगे। ऑनलाइन पठन पाठन को आधार बनाकर पढ़ाई करवाई जाए। एमडीएम, जूता, मोजा, बैग आदि पर जोर दिया जाए।

शिवेंद्र प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी