सुरक्षा उपकरण फुंके, खतरे में पावर ट्रांसफार्मर

संवाद सहयोगी बिदकी तहसील मुख्यालय बिजली घर का स्विच यार्ड के पावर ट्रांसफार्मर खतरे में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:53 PM (IST)
सुरक्षा उपकरण फुंके, खतरे में पावर ट्रांसफार्मर
सुरक्षा उपकरण फुंके, खतरे में पावर ट्रांसफार्मर

संवाद सहयोगी, बिदकी : तहसील मुख्यालय बिजली घर का स्विच यार्ड के पावर ट्रांसफार्मर खतरे में हैं। इनकी सुरक्षा के लिए लगे उपकरण सीटी (करंट ट्रांसफार्मर) व पीटी (पोटेंशियल ट्रांसफार्मर) जल गए हैं। जल्द ही इन सुरक्षा उपकरणों को नहीं लगाया गया तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है और नगर की बिजली आपूर्ति को संकट में डाल सकता है।

नगर की बिजली आपूर्ति के लिए मुगल रोड में 33/11 बिजली घर स्थापित है। पावर हाउस में बने स्विच यात्रा में पावर ट्रांसफार्मर की सुरक्षा के लिए लगी एक सीटी व पीटी जली हुई है। इनकी खराबी के कारण पावर ट्रांसफार्मर से जंफर बांधकर स्विच यार्ड से बिजली आपूर्ति की जा रही है। फाल्ट आने पर जंफर न उड़ा तो पावर ट्रांसफार्मर जल जाएंगे। पावर ट्रांसफार्मर जलने से पूरे नगर की बिजली आपूर्ति ही बंद हो जाएगी।

--------------------------

क्या है सीटी व पीटी

- सीटी यानी करंट ट्रांसफार्मर, पीटी यानी पोटेंशियल ट्रांसफार्मर यह दोनों पावर ट्रांसफार्मर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। कभी भी फाल्ट होने पर इनके रहते पावर ट्रांसफार्मर को कोई नुकसान नहीं पहुंच सकता है। फाल्ट होने पर सीटी और पीटी फुंक जाती हैं।

--------------------------

नगर की बिजली व्यवस्था पर एक नजर

पावर हाउस का नाम - तहसील मुख्यालय बिदकी

फीडरों की संख्या - तीन

फीडरों के नाम - उत्तरी फीडर, दक्षिणी फीडर व तहसील मुख्यालय फीडर

--------------------------

- स्विच यार्ड की सीटी और पीटी जली हुई है। इस संबंध में स्टोर को लिखा जा चुका है। यह स्टोर में उपलब्ध न होने के कारण अभी तक मिल नहीं पाई हैं। स्टोर से लगातार संपर्क बना हुआ है। जल्द ही सीटी और पीटी लगाई जाएंगी। यह सुरक्षा के लिए होती हैं। दोनों पावर ट्रांसफार्मर को सुरक्षा प्रदान करती हैं।

- दीपेश गुप्ता, अवर अभियंता बिदकी

chat bot
आपका साथी