पुण्यतिथि पर कारगिल शहीद विजयपाल को किया याद

अमौली/संवाद सूत्र हथगाम कारगिल युद्ध के विजय दिवस पर अमौली और हथगाम में कार्यक्रम आयोजित

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:07 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:07 PM (IST)
पुण्यतिथि पर कारगिल शहीद विजयपाल को किया याद
पुण्यतिथि पर कारगिल शहीद विजयपाल को किया याद

अमौली/संवाद सूत्र, हथगाम : कारगिल युद्ध के विजय दिवस पर अमौली और हथगाम में कार्यक्रम आयोजित किए गए। सैनिकों की वीरगाथा का गान करके युद्ध में जान गंवाने वाले अमर शहीदों को पुष्प अर्पित किए गए।

अमौली ब्लाक के झाऊपुर गांव के रहने वाले सैनिक विजय पाल सिंह यादव 1999 में हुए कारगिल युद्ध में 10 जून को शहीद हो गए थे। सोमवार को इस खास दिवस के मौके पर वीर सपूत को स्वजनों ने शहीद स्थल पहुंचकर प्रतिमा में माल्यार्पण किया। पिता राम सागर, मां सुखदेई व भाई अजय यादव ने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

हथगाम ब्लाक के अकबरपुर चोराई विद्यालय में विजय दिवस के मौके पर अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जिलाध्यक्ष सूबेदार रामशरण अवस्थी व शिक्षकों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी शौर्य गाथा का बखान किया। प्रधानाचार्य प्रमोद द्विवेदी (पूर्व वायुसैनिक एवं प्रेरक हथगाम ब्लाक), शिक्षकों व गणमान्य नागरिकों ने सर्वप्रथम भारत माता एवं आजाद हिंद फौज के सेनानायाक सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। सूबेदार ने कारगिल युद्ध के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। बताया कि मई 1999 में पाकिस्तानी सैनिकों ने कश्मीर के कारगिल सेक्टर की कुछ चौकियों पर कब्जा कर लिया था। करीब 60 दिनों तक चले भारत-पाकिस्तान युद्ध समाप्ति की घोषणा 26 जुलाई को हुई थी जिसमे देश के 500 जवान शहीद हो गए थे।

chat bot
आपका साथी