तेज हवा के साथ बारिश, अन्नदाताओं का भीगा गेहूं

जागरण टीम फतेहपुर गन्ना पिपरमिट सब्जी की फसल के लिए यह बारिश वरदान साबित हुई। बाि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:31 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:31 PM (IST)
तेज हवा के साथ बारिश, अन्नदाताओं का भीगा गेहूं
तेज हवा के साथ बारिश, अन्नदाताओं का भीगा गेहूं

जागरण टीम, फतेहपुर: गन्ना, पिपरमिट, सब्जी की फसल के लिए यह बारिश वरदान साबित हुई। बारिश दौरान तेज हवा न चलने से आम, केला, खरबूजा, तरबूज की फसल को भी फायदा हुआ है लेकिन सरकारी क्रय केंद्रों पर हजारों क्विंटल गेहूं किसानों का भीग गया। निश्चित ही केंद्रों की बदइंतजामी व ढीलाखोरी बड़ा सवाल छोड़ रही है। अन्नदाता पॉलीथीन, तिरपाल लेकर अपनी उपज को सहेजने में जुटा रहा। वाकई अगर केंद्र प्रभारी संजीदा होते तो एक पखवारे से खुले आसमान के नीचे अपनी उपज को डालकर बारी का इंतजार कर रहे अन्नदाताओं का बेहाल न होना पड़ता। बारिश से उमस व गर्मी भी कम हुई है। बीते कई दिनों से मौसम खराब चल रहा है। दो दिन से बूंदाबांदी भी शुरू हो गई। मंगलवार सुबह धाता, किशुनपुर, खागा व हथगाम क्षेत्र में बरसात की वजह से गेहूं खरीद ठप पड़ गई। ट्रैक्टर ट्राली, पिकप लोडर आदि वाहनों में गेहूं लेकर आने वाले किसान केंद्रों के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। दोपहर 12 बजे तक विपणन शाखा खागा, किशुनपुर, धाता व हथगाम में खरीद ठप रही। सभी केंद्रों में डंप बोरियों को गोदाम तक पहुंचाने में प्रभारी व कर्मचारी जुटे रहे। एसडीएम खागा प्रह्लाद सिंह का कहना था सभी केंद्र प्रभारियों को तौल तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। तौल के बाद गेहूं की बोरियों को तत्काल गोदाम पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

------------------------दृश्य एक- मार्केटिग क्रय केंद्र बिदकी क्रय केंद्र में तौल के किसानों का गेहूं डंप हैं। मौसम को देखते हुए कुछ किसानों ने केंद्र पर तौल लिए जो गेहूं डाला उसे पॉलीथीन से ढक दिया। कई किसानों का गेहूं खुले आसमान के नीचे खुला पड़ा था। सुबह हुई बारिश के दौरान भीग गया। हालांकि इसके बाद लेखपाल और विपणन विभाग के अधिकारी पहुंचे। खुला पड़े गेहूं को तिरपाल से ढका गया। केंद्र प्रभारी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ लोगों ने बिना टोकन ही गेहूं डाल दे रहे हैं। इस कारण केंद्र में इतना गेहूं डंप दिख रहा है। मौसम की खराबी के कारण मंगलवार को तौल बंद कर दी गई है। अब मौसम ठीक रहने पर बुधवार को तौल शुरू होगी। दृश्य दो-पीसीएफ क्रय केंद्र पधारा : पीसीएफ के क्रय केंद्र पधारा में किसानों का कुछ गेहूं टीन शेड के नीचे डंप था। वह बारिश में भीगने से बच गया। हालांकि कुछ किसानों ने कोटन से पहले ही गेहूं क्रय केंद्र में ढेर लगा दिया है। ताकि जब भी नंबर आए उनकी तौल हो जाए। उन किसानों का गेहूं भीग गया है। हालांकि कई ऐसे भी जागरूक किसान हैं, जिन्होंने क्रय केंद्र में तौल के लिए गेहूं डालने के बाद मौसम को देखते हुए खुद ही बरसाती डालकर ढक दिया था।

-------------------

क्या बोले किसान

17 अप्रैल का टोकन था। इसके बाद भी गेहूं की तौल नहीं कराई गई है। गेहूं बारिश में भीग गया है। अब बड़ी समस्या है। गेहूं को ढकने के लिए पॉलीथीन तक का इंतजाम नहीं है।

मलखान सिंह, दरवेशाबाद 19 अप्रैल का टोकन था। अब तक गेहूं की तौल नहीं हुई है। क्रय केंद्र में टोकने की तिथि से एक-दो दिन गेहूं लाने में देर हो जाए तो फिर उस किसान की कोई सुनता ही नहीं है। अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिए।

ज्योति प्रकाश अस्ता

-----------------------

उफनाए नाले, जलभराव से जूझे शहरी

पहली बारिश में पालिका की पोल खुल गई है। कई मार्गों पर जलभराव से लोगों को जूझना पड़ा। सबसे खराब स्थिति तो आबूनगर-कचहरी रानी कालोनी में सीओ दफ्तर के सामने देखने को मिली। बारिश से पूरी सड़क पानी उफना आया। इस दौरान इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों को परेशान होना पड़ा।

---------------------

तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना

18 से 20 मई तक घने बादल छाए रहेंगे, तेज हवा व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। 21 से 23 मई के बीच आशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ लगभग मौसम साफ रहेगा। किसान भाई फसल में आगामी दो दिन सिचाई स्थगित कर दें और किसी भी कीटनाशक व खरपरतवारनाशी का प्रयोग मौसम सही होने के बाद ही करें। खेत में पड़े भूसे को किसी सुरक्षित जगह पर रखें।

- सचिन कुमार शुक्ल, कृषि मौसम विशेषज्ञ, कृषि विज्ञान केंद्र थरियांव

chat bot
आपका साथी