46 उर्वरक की दुकानों में छापा, दो के लाइसेंस निरस्त

जागरण संवाददाता फतेहपुर खाद-बीज में मिलावट और तय मूल्य से अधिक में बिक्री किए जाने की ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:26 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:32 PM (IST)
46 उर्वरक की दुकानों में छापा, दो के लाइसेंस निरस्त
46 उर्वरक की दुकानों में छापा, दो के लाइसेंस निरस्त

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : खाद-बीज में मिलावट और तय मूल्य से अधिक में बिक्री किए जाने की शिकायतों पर मंगलवार को डीएम अपूर्वा दुबे के निर्देश पर जिले भर में छापेमारी हुई। पूरे दिन में 46 दुकानों में छापे मारे गए। संदेह होने पर 20 दुकानदारों के यहां से नमूने लिए गए, जबकि दो दुकानों के उर्वरक बिक्री लाइसेंस निरस्त कर दिए। वहीं एक दुकानदार द्वारा दस्तावेज न दिखाने पर उसे टीम ने कारण बताओ नोटिस जारी की है।

डीएम ने उप निदेशक कृषि प्रसार, कृषि अधिकारी, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, खागा व बिदकी के नेतृत्व में पांच टीमें गठित की थी। इन टीमों ने सुबह दस बजे शाम छह बजे तक छापेमारी की कार्रवाई की। हुसेनगंज में यादव खाद एवं सीमेंट भंडार तथा मवई में राजपूत खाद भंडार में छापेमारी के दौरान दुकानदार दुकान छोड़कर भाग गए। इन दुकानों के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए। उधर धाता में इफको-ईबाजार दुकान के मालिक ने टीम को दस्तावेज दिखाने से इंकार कर दिया और दुकान बंद कर दी। जिसके बाद इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। छापेमारी के दौरान अलग-अलग 20 दुकानों में संदेह के आधार पर खाद-बीज के नमूने भरे गए हैं। इन नमूनों की जांच लखनऊ प्रयोगशाला से कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट में मिलावट की पुष्टि होने पर दुकानों के खिलाफ अंतिम कार्रवाई का निर्णय लिया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि दुकानों में खाद बीज की मिलावट व डुप्लीकेट सामान न बिके इसके लिए छापेमारी लगातार जारी रहेगी।

--------

कई जगह दुकान बंद कर भागे

-छापेमारी की सूचना दूरभाष से आनन-फानन में दुकानदारों तक पहुंच गई। बहुआ, असोथर, मलवां ऐसे बाजार रहे जहां दुकानदारों ने शटर गिराकर दुकाने बंद कर दी। जब यहां टीमें पहुंची तो उन्हें बंद दुकाने देखकर वापस आना पड़ा है। हालांकि ऐसी दुकानों को कृषि अधिकारी ने सूची बद्ध कराया है।

chat bot
आपका साथी