झन्ने से आई झगड़े की नौबत, 19,530 क्विंटल की खरीद

जागरण संवाददाता फतेहपुर गेहूं की खरीद में मंगलवार को कुछ तेजी आई। जनपद के सभी 59 क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:21 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:21 PM (IST)
झन्ने से आई झगड़े की नौबत, 19,530 क्विंटल की खरीद
झन्ने से आई झगड़े की नौबत, 19,530 क्विंटल की खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गेहूं की खरीद में मंगलवार को कुछ तेजी आई। जनपद के सभी 59 क्रय केंद्रों में 19530 क्विंटल की खरीद हुई। झन्ना लगाकर पतले दाने को अलग कर देने से किसान आक्रोशित है। कई स्थानों पर किसानों ने विरोध दर्ज कराया और बिना झन्ना के तौल के लिए अड़ा रहा। समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की तौल करने के निर्देश केंद्र प्रभारियों को दिए गए हैं। शहर के मंडी समिति, बिदकी, जहानाबाद, अमौली, असोथर समेत कई केंद्रों में गेहूं की खरीद कराने आए किसानों ने झन्ना लगाने का विरोध दर्ज कराया है। हालांकि, अधिकारियों का कहना था कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर झन्ना लगाकर गेहूं की खरीद की जा रही है।

दृश्य-1

केवई के अरविद अवस्थी, मलाका के जगदीश मौर्य गुरूवार को शहर की मंड़ी समिति में गेहूं की तौल करवाने आए थे, इनके गेहूं की तौल का नंबर आया तो किसानों ने विरोध करते हुए कहा कि बिना झन्ना गेहूं की तौल कराएंगे। जब बात नहीं बनी तो किसान मंडी में गेहूं डालकर चले गए। दृश्य-2

लदिगवां केंद्र में किसान सूरजबली, गाजीपुर में सैबसी गांव के शैलेंद्र प्रजापति भी गेहूं की तौल कराने केंद्र आए थे, लेकिन झान्ना नहीं लगवाया और केंद्र प्रभारी से लड़-झगड़कर अपना गेहूं लौटा ले गए हैं। इसकी शिकायत किसानों ने डिप्टी आरएमओ से की है। जिन्होंने किसानों से कहा कि पतले दाने का गेहूं मानक पर नहीं है। इसलिए झन्ना लगाया जा रहा है। दाना पतला होने की वजह से झन्ना लगाकर गेहूं की तौल कराई जा रही है। इस बार गेहूं समय से पहले पक गया है, जिसके चलते दाना मोटा नहीं हो पाया है। यदि झन्ना नहीं लगाया जाएगा तो मानक पर गेहूं की तौल संभव नहीं है।

- रमेश कुमार, डिप्टी आरएमओ

कुल खरीद केंद्र - 59

दर - 1975 रूपए प्रति क्विंटल

खरीद कर रही एजेंसी- हाटाशाखा, पीसीएफ, सहकारी समितियां, भारतीय खाद्य निगम

chat bot
आपका साथी