55 केंद्रों में 15230 क्विंटल की हुई गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता फतेहपुर गेहूं की खरीद मंगलवार को तेजी पकड़े रही लेकिन झन्ना लगाक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:28 PM (IST)
55 केंद्रों में  15230 क्विंटल की हुई गेहूं की खरीद
55 केंद्रों में 15230 क्विंटल की हुई गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : गेहूं की खरीद मंगलवार को तेजी पकड़े रही, लेकिन झन्ना लगाकर की केंद्रों ने खरीद की गई। अब 59 क्रय केंद्रों में 55 केंद्रों में तौल हो गई। अब 4 केंद्र की रह गए है, जिनमें 4 केद्रों को बोहनी नहीं हुई है। किसान झन्ना लगाकर गेहूं की खरीद करने का विरोध तेज कर दिया है और लामबंद होकर आवाज तेज कर रहे हैं।

शासन के समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की तौल करने के निर्देश केंद्र प्रभारियों को दिए गए हैं। जिसमें दाना पतला बताकर केंद्र प्रभारी झन्ना लगवाकर पहले गेहूं को छनवाते हैं और पतले दाने के गेहूं को बाहर करवा देते हैं । इसके बाद जो बचता है उस गेहूं की खरीद करते हैं। जिसमें शहर के मंडी समिति, बिदकी, जहानाबाद, अमौली, असोथर समेत कई केंद्रों में गेहूं की खरीद कराने आए किसानों ने झन्ना लगाने का विरोध दर्ज कराया। जोनिहा के किसान चंद्र किशोर, बहुआ के रामलाल मौर्य, असोथर के जगन्नाथ सिंह, अहमद हुसेन, अमौली के सूरजदीन पटेल समेत कई किसानों ने झन्ना लगाकर गेहूं की तौल करने का व्रिोध किया। मामले को लेकर किसान तेजी से लामबंद होते जा रहे हैं। भाकियू जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने कहा कि झन्ना लगाकर गेहूं की तौल करके केंद्र प्रभारी किसानों का उत्पीड़न कर रहे हैं। कहा कि अगले सप्ताह मामले को लेकर किसानों के साथ बैठक करके आगे की रणनीति तय की जाएगी।

---------------------

मानक का ही गेहूं लेंगे

दाना पतला होने की वजह से झन्ना लगाकर गेहूं की तौल कराई जा रही है। इस बार गेहूं समय से पहले पक गया है जिसके चलते दाना मोटा नहीं हो पाया है। यदि झन्ना नहीं लगाया जाएगा तो मानक पर गेहूं की तौल संभव नहीं है। - रमेश कुमार, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी