आलू के दाम घटे, भंडारण पर जोर

जागरण संवाददाता फतेहपुर पिछले वर्ष आलू के दामों में भारी उछाल के चलते इस साल आलू आच्छ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:02 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:02 PM (IST)
आलू के दाम घटे, भंडारण पर जोर
आलू के दाम घटे, भंडारण पर जोर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : पिछले वर्ष आलू के दामों में भारी उछाल के चलते इस साल आलू आच्छादन का क्षेत्रफल में एक हजार हेक्टेअर का इजाफा हुआ है। पैदावार बढ़ने से थोक बाजार में आलू के दाम एक हजार रुपये प्रति क्विंटल से लुढ़ककर सात से आठ सौ रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गया है। ऐसे में किसान भंडारण पर जोर दे रहा है। किसानों का मानना है कि मई-जून महीने में आलू के दाम दूना हो सकते हैं।

कोहरा व सर्दी कम होने से इस साल आलू का उत्पादन अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो पाया। आलू के प्रगतिशील किसान राहुल दुबे ने कहा, तापमान अधिक होने से आलू की मध्यम पैदावार ही किसानों को मिल पा रही है। जिले में दस हजार हेक्टेअर से अधिक क्षेत्रफल में आलू की खेती किसानों ने किया। व्यावसायिक खेती करने वाले ज्यादातर किसान सीजन में आलू के दाम लुढ़क जाने से आलू का भंडारण ही कर रहे हैं। बाजार में आलू के थोक दाम में प्रतिदिन उतार-चढ़ाव आ रहा है। दो दिन पहले आलू के दाम लुढ़क कर छह सौ रुपये पहुंच गए तो शुक्रवार को बाजार में आलू आठ सौ रुपये प्रति क्विंटल का बिक गया। बिना नवीनीकरण के हो रहा भंडारण

आलू भंडारण के लिए जिले में 13 कोल्ड स्टोर संचालित है, लेकिन अभी तक मात्र छह कोल्ड स्टोरों का ही नवीनीकरण हो पाया है। अग्निशमन व पर्यावरण का अनापत्ति प्रमाण पत्र न दे पाने के कारण उद्यान विभाग नवीनीकरण रोके हुए है। इसके बाद भी कोल्ड स्टोरों में आलू भंडारित हो रहा है। इस तेजी के साथ किसान आलू भंडारित करा रहा है उससे यही लग रहा है कि भंडारण के लिए किसानों को कोल्ड स्टोरो में जगह नहीं मिल पाएगी। जिला उद्यान अधिकारी रामसिंह यादव ने कहा, नवीनीकरण के बिना आलू भंडारित करने वाले कोल्ड स्टोर संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जिलाधिकारी के समक्ष फाइल रखकर कार्रवाई तय कराई जाएगी। कहा कि किसानों से यह अपील की जा रही है कि बिना नवीनीकरण वाले स्टोरों में भंडारण न करें, अन्यथा किसी तरह के नुकसान के लिए वह खुद उत्तरदायी होंगे।

chat bot
आपका साथी