अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस रहेगी पुलिस, होमगार्डो को मिलेगी थ्री नॉट थ्री

जागरण संवाददाता फतेहपुर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 06:51 PM (IST)
अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस रहेगी पुलिस, होमगार्डो को मिलेगी थ्री नॉट थ्री
अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस रहेगी पुलिस, होमगार्डो को मिलेगी थ्री नॉट थ्री

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्र से लेकर पोलिग बूथों तक पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। हेड कांस्टेबल, सिपाही, दारोगा और इंस्पेक्टर पिस्टल, रिवाल्वर, एके-47 व इंसास रायफल के साथ मुस्तैद रहेंगे जबकि होमगार्ड जवानों को पुलिस लाइन के शस्त्रागार में जमा की गई थ्री नॉट थ्री रायफल मुहैया करा दी गई हैं। इसके साथ ही बूथों पर ड्रोन कैमरे की मदद से भी नजर रखी जाएगी।

बता दें कि पंचायत चुनाव कराने के लिए शासन ने बागपत, कानपुर नगर, कौशांबी, प्रतापगढ़ आदि जिलों से 4500 के करीब पुलिस कर्मियों की जिले में आमद करा दी है इसी के साथ इन पड़ोसी जिलों से करीब 4 हजार होमगार्ड जवान भी आ गए हैं। इन्हें जिले के 1352 मतदान केंद्रों के साथ 3,111 पोलिग बूथों में देर रात तक मुस्तैदी करा दी जाएगी। 73 प्लस अतिसंवेदनशील केंद्रों में वीडियो रिकार्डिंग के लिए ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी।

पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक राजेश सिंह कहते हैं कि एक वर्ष पूर्व अधिकतर थ्री नॉट थ्री रायफलें जमा हो गई थी, लेकिन उच्चाधिकारियों के निर्देश पर शस्त्रागार से थ्री नॉट थ्री रायफलें निकलवाकर होमगार्ड जवानों को मुहैया कराई जा रही हैं। अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार का कहना था कि इंस्पेक्टर, दारोगा, हेड कांस्टेबल व आरक्षियों को आटोमेटिक अत्याधुनिक एसएलआर, पिस्टल, रिवाल्वर, एके-47 व इंसास रायफलें मुहैया करा दी गई है जो सुरक्षा की ²ष्टि से शस्त्र के साथ मतदान केंद्र व पोलिग बूथों में मुस्तैद रहेंगे। वहीं प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की सेक्टर, जोनल, कलस्टर मोबाइल टीम चार पहिया गाड़ियों से गतिशील रहेगी।

chat bot
आपका साथी