वायरलेस सेटों की खामियां दुरुस्त करवा रही पुलिस

जागरण संवाददाता फतेहपुर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल और शांतिपूर्ण से संपन्न कराने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:06 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:06 PM (IST)
वायरलेस सेटों की खामियां दुरुस्त करवा रही पुलिस
वायरलेस सेटों की खामियां दुरुस्त करवा रही पुलिस

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल और शांतिपूर्ण से संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस महकमा अब सूचनाओं के अदान प्रदान वाले वायरलेस सेटों को दुरुस्त करवा रहा है। तकनीकी खामियों से बिगड़े कुछ वायरलेस सेटों को (आरटी सेट) पुलिस रेडियो विभाग लखनऊ मुख्यालय में रिपेयरिग करने को भिजवा दिए हैं। ताकि समय रहते कंट्रोल रूम, कोतवाली, थाने व चौकियों से आने वाले आदेशों का तुरंत पालन हो सके।

जिले में 21 थानों और 36 पुलिस चौकियों के साथ फायर स्टेशन, यातायात, जेल, पुलिस व प्रशासनिक राजपत्रित अधिकारियों के यहां वायरलेस सेट रहते हैं। प्रत्येक थाने में एक सेट व दो सेट उक्त थाने के ही पुलिस वाहन में भी रहता है। इसी तरह छोटा हैंडसेट प्रत्येक चौकी प्रभारियों को दिया जाता है। यदि पूरे जिले का हाल जानने के साथ कोई मैसेज सभी थानों में देना है तो कंट्रोल रूम से सीक्यू फ्राम टैंगो बोलकर मैसेज नोट कराया जाता है।

रेडियो पुलिस विभाग के प्रतिसार निरीक्षक भारत सिंह सेंगर ने बताया कि जिले में वर्ष 2020 में नए 300 वायरलेस सेट आए हैं। इसमें तकनीकी खामियों की वजह से सिर्फ छह ही बिगड़े थे, जिन्हें रिपेयरिग के लिए लखनऊ मुख्यालय भिजवा दिए गए हैं।

वायरलेस सेट का क्या रहता है काम

- कंट्रोल रूम से सूचनाओं का रहता अदान प्रदान।

- जाम लगने की सूचना पर तुरंत पहुंचती पुलिस टीम।

- वीआइपी के आने का थानों में पास होता है लोकेशन।

- छुटपुट झगड़े से लेकर बड़ी घटना की देते हैं सूचना।

- बवाल होने की सूचना पर कई थानों की जाती पुलिस। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सतर्कता बरती जा रही है। कोतवाली, थाने व चौकियों के साथ सभी वायरलेस सेटों को चेक कराया जा रहा है। इसमें अधिकतर वायरलेस सेट सही है, यदि कुछ सेटों में खामियां हैं तो उन सेटों की रिपेयरिग करवाकर दुरुस्त कराया जाएगा ताकि सूचनाओं के अदान प्रदान में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

- सतपाल अंतिल, पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी