बिना थके सामान समेत रेलवे पटरी पार कर सकेंगे यात्री

संवाद सहयोगी खागा नगर के रेलवे स्टेशन पर विभाग ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:26 PM (IST)
बिना थके सामान समेत रेलवे पटरी पार कर सकेंगे यात्री
बिना थके सामान समेत रेलवे पटरी पार कर सकेंगे यात्री

संवाद सहयोगी, खागा : नगर के रेलवे स्टेशन पर विभाग ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक करोड़ रुपये की लागत से फुट ओवरब्रिज बनाकर तैयार कर दिया। आगामी एक सप्ताह बाद इसे चालू किया जा सकता है। ब्रिटिश शासनकाल में बना पुल बेहद पुराना हो चुका है। इसका उपयोग बंद करके जल्द ही नए पुल पर यात्रियों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

कोरोना की वजह से रेलवे स्टेशन पर दिन भर सन्नाटा रहता है। ऐसा पहले नहीं था। दो महीने पहले तक स्टेशन पर यात्री ट्रेनों का ठहराव हो रहा था। इधर जब से संक्रमण तेज हुआ, यात्री व ट्रेन दोनों ही नहीं रुकते हैं। रेलवे स्टेशन पर ब्रिटिश शासनकाल में तैयार पुल की हालत को देखते हुए नया पुल बनाने की योजना वर्ष 2019-20 में बनाई गई थी। दिसंबर 2020 में कार्यदायी संस्था को रेलवे विभाग ने फुट ओवरब्रिज तैयार करने की जिम्मेदारी दी। नए पुल पर यात्रियों के आवागमन के साथ ही एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक सामान पहुंचाने की सुविधा का ध्यान दिया गया। रैंप बनाने में इस बात का विशेष ध्यान दिया गया कि यात्रियों को सामान के साथ रेलवे पटरी पार करने में कोई दिक्कत न हो।

204 मीटर लंबाई और तीन मीटर चौड़ाई

वर्ष 1940 में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान नगर के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए पुल बनाया गया था। पुराना पुल कई जगह क्षतिग्रस्त हो चुका है। जोखिम को देखते हुए विभाग ने नया पुल तैयार किया। विशेष किस्म की धातु से तैयार फुट ओवरब्रिज की कुल लंबाई 204 मीटर रखी गई है। 24 मीटर रेलवे पटरी पर जबकि दोनों ओर 90-90 मीटर के एप्रोच बनाए गए हैं। एप्रोच की लंबाई इसलिए अधिक रखी गई है, जिसमे यात्रियों को किसी प्रकार की थकान न महसूस हो।

अधूरा काम एक सप्ताह में हो जाएगा पूरा

रेलवे में सेतु विभाग के वरिष्ठ खंड अभियंता राकेश यादव की मानें तो आगामी एक सप्ताह के अंदर अधूरा कार्य समाप्त कर लिया जाएगा। पुल के ऊपर शेड बनाने का काम जारी है। इसके समाप्त होते ही यात्रियों की आवाजाही के लिए फुट ओवरब्रिज शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी