45 दिवंगत शिक्षकों में 36 के स्वजन को मिला लाभ

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना काल में जान गंवाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के देयक और

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:21 PM (IST)
45 दिवंगत शिक्षकों में 36 के स्वजन को मिला लाभ
45 दिवंगत शिक्षकों में 36 के स्वजन को मिला लाभ

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना काल में जान गंवाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के देयक और पेंशन भुगतान त्वरित ढंग से किए जाने के निर्देश दिए थे। बेसिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश के अनुपालन में खासी तेजी दिखाई है। गुरुवार तक विभाग ने 36 शिक्षकों का जीपीएफ भुगतान कर दिया है तो पेंशन पत्रावली मंजूरी के लिए भेजी है।

कोरोना से 45 शिक्षक काल के गाल में समा गए थे। इनमें पंचायत चुनाव के तीस दिन के भीतर दिवंगतों को 30 लाख रुपये अन्य देयकों के साथ दिए जाने के आदेश दिए गए थे। मृतकों के मामले को त्वरित निस्तारण का भी आदेश था। अब तक 36 दिवंगत शिक्षकों का मामला निपटा दिया गया है। बीमा और जीपीएफ की धनराशि मृतक के स्वजन के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। वहीं पेंशन पत्रावलियां स्वीकृत होकर लौटने लगी हैं। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जिन नौ पत्रावलियों को अभी तक स्वीकृति नहीं दी जा सकी है। उन्हें बीईओ के माध्यम से मंगवाया गया है। अंतरजनपदीय जीपीएफ का भुगतान हुआ

गैर जिले को जाने वाले शिक्षक जीपीएफ के लिए कई वर्षो से भटकते रहे हैं। पहली दफा है कि छह माह के भीतर जीपीएफ भुगतान गैर जनपदों को गए शिक्षकों के लिए कर दिया गया है। वित्त एवं लेखाधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि शेष पर भी काम चल रहा है। एक भी मामला लंबित नहीं रहने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी