108 एंबुलेंस की खुली पोल, चारपाई पर जाते मरीज

संवाद सूत्र असोथर रविवार शाम इंटरनेट में एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें कुछ लोग बीमार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:33 PM (IST)
108 एंबुलेंस की खुली पोल, चारपाई पर जाते मरीज
108 एंबुलेंस की खुली पोल, चारपाई पर जाते मरीज

संवाद सूत्र असोथर: रविवार शाम इंटरनेट में एक फोटो वायरल हुई थी, जिसमें कुछ लोग बीमार को चारपाई पर डालकर अस्पताल पहुंचने की जद्दोजहद करते दिख रहे हैं। दैनिक जागरण ने सच्चाई खोजी तो हकीकत से आंखें खुली का खुली रह गई। दरअसल यह फोटो यमुना किनारे बसी सरकंडी ग्राम सभा की है। फोटो में ग्राम सभा में मजरे तेजी कुंआ के बीमार धर्मराज को भाई व पड़ोसी घर से अस्पताल ले जा रहे हैं। पक्की सड़क तक पहुंचने के लिए चारपाई की डोली भी बनाई गई।

अब बात गांव की तो सरकंडी ग्राम पंचायत में कुल 340 डेरे व मजरे हैं। गांव तक पहुंचने के लिए असोथर से लक्ष्मण कुटी मार्ग पीएम सड़क योजना से निर्मित है। इस सड़क से बाबू सिंह के डेरा से सरकंडी बगहा पुलिस चौकी तक आठ किमी का कच्चा मार्ग है। जिसमें कुल 20 मजरे व डेरे पड़ते हैं। बारिश के दिशा में यह रास्ता दलदल बन जाता है। जिसके कारण पैदल यात्रा के अलावा कोई और रास्ता नहीं है। इन 20 मजरों व डेरों में बारिश के दौरान कोई निजी वाहन या 108 एंबुलेंस नहीं पहुंच पाती। अगर कोई बीमार होता है तो उसे डोली बनाकर पक्के मार्ग तक पहुंचाया जाता है। इस सीजन में अगर शादी होती है दूल्हा व दुल्हन पैदल ही आठ किमी का सफर तय करते हैं।

क्षेत्र पंचायत से तीन व पंचायत से दो बार पुराई

ग्रामीणों की अनेक बार मांग उठी लेकिन यह आठ किमी का मार्ग पक्का नहीं हुआ। यह बात अलग है कि बीते 20 वर्षों में यह सड़क तीन बार क्षेत्र पंचायत और दो बार ग्राम पंचायत से कच्ची मिट्टी की पुराई कर बनाई गई। बारिश के दिनों के लिए यह मार्ग बीस गांवों व चौकी जाने वाले पुलिस वालों के लिए मुसीबत है।

धर्मपाल की हालत में सुधार

जिस धर्मपाल को चारपाई की डोली बनाकर उपचार के लिए घर से लाया गया था। वह शहर के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती है। उसे हाइड्रोसील की समस्या है। उसके भाई उदयभान, ओमपाल, विजयपाल, निर्भय का कहना है कि गांव का रास्ता जानलेवा है। जबकि विकास के नाम पर कसीदे खूब पढ़े जा रहे हैं।

इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीर पर प्रियंका का ट्वीट

प्रियंका वाड्रा ने अपने फेसबुक और ट्वीटर पर तेली कुआं की फोटो को टैग करते हुए लिखा है कि आपने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रचार तो देखे होंगे, प्रचार में दावा होता है कि विकास आसमान छू रहा है। लेकिन असलियत। फतेहपुर के धर्मपाल पासवान की जब हालत बिगड़ी तो न तो उसको एंबुलेंस जैसी बेसिक सुविधा मिली, न ऐसी सड़क जहां वाहन पहुंच सके। स्वजन को चारपाई पर टांग कर इलाज के लिए जाना पड़ा। ---झूठे दावों की हकीकत देख रहें न आप?

chat bot
आपका साथी