जागरूकता से ही तोड़ सकेंगे कोरोना संक्रमण की चेन

जागरण टीम फतेहपुर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देश पर आंशिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:31 PM (IST)
जागरूकता से ही तोड़ सकेंगे कोरोना संक्रमण की चेन
जागरूकता से ही तोड़ सकेंगे कोरोना संक्रमण की चेन

जागरण टीम, फतेहपुर : बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देश पर आंशिक क‌र्फ्यू लगाया गया है। लोगों को दैनिक उपयोग की सामग्री को खरीदने के लिए समय निर्धारित किया गया है, बावजूद इसके लिए लोग बंदी के वक्त ही घरों से निकलकर खरीदारी कर रहे हैं। शुक्रवार को लोगों की अनियमित आवाजाही पर ब्रेक लगाने के लिए पुलिस व अफसर सड़क पर उतरे। यहां उन्होंने कहा, जागरूकता से ही कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ सकेंगे। अफसरों ने मुख्यालय समेत बिदकी व खागा कस्बे में अफसरों ने कइयों को नसीहत दी।

खागा कस्बे में शुक्रवार को पहले दिन से ही पुलिस ने नियमत: दुकानों को खोले जाने व बंद करने को लेकर सख्ती बरती। एसडीएम प्रह्लाद सिंह ने पुलिस फोर्स के साथ सड़कों पर भ्रमण किया। एसडीएम ने दुकानों के बाहर एकत्र भीड़ को शारीरिक दूरी का पालन करने के निर्देश दिए। पुलिस फोर्स के साथ एसडीएम ने नौबस्ता रोड, लोहाई मार्केट, सब्जी मंडी तथा किशुनपुर रोड पर भ्रमण किया। एसडीएम ने इस दौरान बिना मास्क निकल रहे वाहन सवारों को रोककर उन्हें संक्रमण से बचने के लिए हमेशा मास्क लगाने की सलाह दी। दोपहर 12 बजे के बाद कोतवाली प्रभारी संतोष शर्मा ने पुलिस फोर्स के साथ खुली दुकानों के बाहर खड़ी भीड़ के खिलाफ सख्ती दिखाई। पुलिस कर्मियों ने किशुनपुर रोड पर कई दुकानों के शटर बंद कराए। रेलवे क्रासिग पार खुली दुकानों में पुलिस को देखते ही दुकानदारों ने ग्राहकों को अंदर करके शटर बंद कर दिए। पुलिस फोर्स के जाने के बाद शटर खुले। वाहनों का इंतजार करते रहे यात्री

कोरोना महामारी को बढ़ते देख सरकार ने जहां निजी वाहनों पर पाबंदी लगा दी है। वहीं शुक्रवार को बिदकी से मिस्सी चलने वाले टेंपो में बरेठी, हसोलेखेड़ा, महुआखेड़ा, मिस्सी, बाबूपुर व कंसाखेड़ा गांव की महिलाएं बाजार करने के लिए आ गई। वापस जाने के लिए जब साधन नहीं मिला तो नगर के सम्राट मोड़ के पास घंटों टेंपो का इंतजार करती रहीं। टेंपो न मिलने पर अपने-अपने घरों को टेलीफोन करके साधन बुलाकर गांव पहुंची।

टीम के साथ निकले कोतवाल

बिदकी में पुलिस की दो दिन की सख्ती के बाद शुक्रवार को बाजार समय पर बंद हुआ। हालांकि, पुलिस बाजारबंदी का उल्लंघन करने वाले 11 दुकानदारों पर पूर्व में कार्रवाई भी कर चुकी है। कार्रवाई के बाद व्यापार मंडल सहित अन्य व्यापारियों ने पुलिस को बाजारबंदी में पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया था। शुक्रवार को बाजार का दिन होने के कारण हालांकि भीड़ बढ़ गई। इस पर पुलिस ने भीड़ को माइक से एनाउंस कर शारीरिक दूरी का पालन और मास्क लगाने की नसीहत दी। इस पर भीड़ तितर-बितर हो गई। कस्बा चौकी इंचार्ज रीतेश राय ने बाजार में सिपाही लगाकर दुकान खोलने का समय होने के बाद दुकानों को बंद कराया।

सैनिटाइजेशन कराया

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नगर इकाई ने बिदकी में ज्वाला देवी मंदिर, बस स्टैंड, दलित बस्ती, आंबेडकर चौराहा व गांधी चौराहे पर सैनिटाइजेशन कराया। तहसील संयोजक प्रशांत सैनी, हर्ष सिंह व कुलदीप कुमार मौजूद रहे।

चुनाव प्रचार में नियम दरकिनार

ऐरायां मशायक व गढ़ा ग्राम पंचायत में आगामी नौ मई को होने वाले ग्राम प्रधान पद के चुनाव में प्रत्याशी व इनके समर्थक पूरी ताकत झोंके हुए हैं। गढ़ा ग्राम पंचायत में प्रधान पद के प्रत्याशी कई चार पहिया व दो पहिया वाहन लेकर समर्थकों के साथ घूम रहे हैं। गांव-गांव पंचायतों का दौर शुरू है। कोरोना संक्रमण के चलते बरती जाने वाली सावधानियां भी इस दौरान दरकिनार की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी