अब कुओं से धरती की कोख में पहुंचेगा वर्षा जल

संवाद सूत्र हुसेनगंज गिरते भूजल स्तर को बचाने के लिए जल संचयन के यूं तो अनेक प्रयास हो रहे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:41 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:41 PM (IST)
अब कुओं से धरती की कोख में पहुंचेगा वर्षा जल
अब कुओं से धरती की कोख में पहुंचेगा वर्षा जल

संवाद सूत्र हुसेनगंज : गिरते भूजल स्तर को बचाने के लिए जल संचयन के यूं तो अनेक प्रयास हो रहे हैं, लेकिन अब गांव-गांव बड़े कुओं को जल संरक्षण का जरिया बनाया गया है। अब पुराने कुओं की मरम्मत मनरेगा से कराकर इनका सुंदरीकरण होगा और वर्षा जल को इन कुओं में डालकर वाटर रिचार्ज किया जाएगा। मंगलवार को भिटौरा ब्लाक के दस गांवों में कूप मरम्मत अभियान शुरू हुआ। जिसका शुभारंभ डीएम ने टांडा गांव से विधिवत पूजन करके किया।

ग्राम पंचायत टांडा में कूप मरम्मत एवं सुंदरीकरण के कार्य का डीएम अपूर्वा दुबे, सीडीओ सत्य प्रकाश ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि कुआ रेन वाटर हार्वेस्टिग का मुख्य जरिया हैं। इससे जल स्तर ऊपर आएगा और हैण्डपम्प में निरंतर पानी मिलेगा । यह कार्य मनरेगा के तहत किया जा रहा है अन्य ब्लाकों में भी चलेगा। इस कार्य में ग्रामवासियों का सहयोग अपेक्षित है और जिन कुओं की मरम्मत एवं सुंदरीकरण हो जाये उनमें पूर्वजों का नाम लिखा जाए। उन्होंने टांडा गांव के लोगों से कहा कि आज का दिन आपके ये शुभ दिन है क्योंकि जल संरक्षण का कार्य आपके ही ग्राम से शुरू हो रहा है । सीडीओ ने कहा कि कुंओं का पानी पिया होगा परंतु कुंओं का सही से रख रखाव न करके कूड़ा फेंका गया जिससे का कुओं का पानी समाप्त हो गया और जल स्तर गिरने के कारण काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । जल स्तर ऊपर लाने के लिए कुओं की सफाई करायी जा रही है । कुओं को साफ रखें क्योंकि कुआ आप सभी लोगों का है सुरक्षा करना आप लोगो की नैतिक जिम्मेदारी है। इस मौके पर बीडीओ, एडीओ के अलावा प्रेम शंकर, भोला शंकर द्विवेदी, चंद्रपाल, सज्जन, राधेश्याम, धर्मेंद्र सिंह संजीत कुमार समेत अनेक लोग रहे।

---

इन दस गांवों में शुरू हुआ काम

-आलमपुर नरही, फिरोजपुर, असनी, देवरानार, शिवपुर मजरे टांडा, बसोहनी, चंदीपुर, सिहार, तारापुर भिटौरा व लखपुरा गांवों में कूप मरम्मत एवं सुंदरीकरण योजना मनरेगा से शुरू की गई है। इन गांवों के कुओं को वर्षा जल को भूगर्भ तक पहुंचाने के लिए चयनित किया गया है।

---

बिना अनापत्ति के बोरिग हुई तो मुकदमा

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: मंगलवार को डीएम अपूर्वा दुबे ने जिला भू-गर्भ जल प्रबंधन परिषद की बैठक विकास भवन में ली। उन्होंने जल संरक्षण पर जोर देते हुए जल दोहन के स्त्रतों पर शिकंजा कसा। कहा कि जो ब्लाक डार्क जोन में वहां बिना अनापत्ति यदि बोरिग कराई जा रही है तो उस पर कार्रवाई की जाए।

बैठक में समीक्षा करते हुए कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में बोरिग के लिए अनापत्ति प्रमाण प्रत्र जरूर लें। जिन नलकूप का रजिस्ट्रेशन नही है, उनका रजिस्ट्रेशन करायें। भविष्य में बिना रजिस्ट्रेशन पाये जाने पर शासनादेश में निहित प्राविधान तहत कार्यवाही की जायेगी। अफसरों को कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में टीम भावना से कार्य करें और जनमानस को जल संक्षरण के लिए जागरूक किया जाय। क्योंकि जल ही जीवन है।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश, जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्रा, एक्सईएन जल निगम आदि रहे।

chat bot
आपका साथी