मतदान की तर्ज पर अब घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए प्रशासन हरस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:24 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:24 PM (IST)
मतदान की तर्ज पर अब घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'
मतदान की तर्ज पर अब घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए प्रशासन हरसंभव कोशिश में जुटी है। जून माह में जिले के चार ब्लाकों में (खजुहा, अमौली, मलवां व हसवा) अब घर-घर बुलावा पर्ची भेजकर टीकाकरण होगा। इसके लिए दस-दस गांव को जोड़ कर एक-एक क्लस्टर बनाया जाएगा। इसमें शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। इसके लिए ड्राई रन का आगाज गुरुवार से उपरोक्त ब्लाकों के गांवों में होगा और 21 जून से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। यही अभियान जुलाई माह से पूरे जिले में चलेगा 18 वर्ष से ऊपर वाले हर व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा।

लोकसभा-विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए मतदान पर्ची भेजी जाती है, उसी प्रकार अब टीकाकरण के लिए घर-घर पर्ची पहुंचेगी। पर्ची में ही टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल व महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ब्लाक को तथा शहरी क्षेत्र में निकाय को इकाई के रूप में लेकर कार्ययोजना बनाई गई है। ब्लाक व निकाय को क्लस्ट में इस तरह से विभाजित किया जाएगा ताकि एक माह के अंदर टीकाकरण टीमें सभी क्लस्टरों में पहुंच जाएं। गावों में उसी स्थल को टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा जहां लोगों को पहुंचने में आसानी हो। वहीं पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा भी दी जाएगी। टीकाकरण केंद्र बनाने के लिए पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग होगा। क्लस्टर में टीकाकरण टीम के पहुंचने से पहले उस क्लस्टर की मोबिलाइजेशन टीम के द्वारा तीन दिन तक लोगों को वैक्सीन व वैक्सीनेशन के बारे में जागरूक किया जाएगा। सीएमओ डा. गोपाल कुमार माहेश्वरी ने बताया कि क्लस्टर हर राजस्व ग्राम में मोबीलाइजेशन टीम बनेगी, जिसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल व महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे। इनका काम टीकाकरण को लेकर बनी संशय की स्थिति को दूर करना और टीकाकरण के लिए प्रेरित करना होगा। दिक्कत से निपटेगी क्यूआरटी टीम

क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना के प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगायी जायेंगी। इन दो टीमों के समूह को क्लस्टर रेस्पांस टीम (सीआरटी) कहा जाएगा। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। टीकाकरण के बाद दिक्कत आने पर 108 एंबुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और संबंधित को ब्लाक सीएचसी पहुंचाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी