अब गंदगी से होगी कमाई, बनेंगे ओडीएफ प्लस गांव

जागरण संवाददाता फतेहपुर अब गांव से लेकर शहर तक को गंदगी मुक्त भारत अभियान जोर पकड़

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:36 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:06 AM (IST)
अब गंदगी से होगी कमाई, बनेंगे ओडीएफ प्लस गांव
अब गंदगी से होगी कमाई, बनेंगे ओडीएफ प्लस गांव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: अब गांव से लेकर शहर तक को गंदगी मुक्त भारत अभियान जोर पकड़ेगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 15 अगस्त को जिले के 840 ग्राम पंचायतों में ओडीएफ प्लस गांवों की आधारशिला रखी जाएगी। पहले चरण में 20 गांवों को मॉडल के तौर पर तैयार कर यहां से निकलने वाले ठोस व तरल अपशिष्ट को कमाई का जरिया बनाया जाएगा। इसकी सफलता के बाद इसे अन्य गांवों में लागू कर दिया जाएगा। आने वाले पांच वर्षो में हर गांव को गंदगी से मुक्त बनाया जाएगा।

गांव पंचायतें कैसे ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के जरिए अपनी आय बढ़ा सकती हैं इसका मूलमंत्र उन्हें समझाया जा सके इसके लिए अभियान को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ा गया है। अब तक स्वच्छ भारत मिशन से केवल ओडीएफ गांव अर्थात खुले में शौच से मुक्त गांव ही घोषित थे, लेकिन अब सरकार ने गांव की गंदगी को गांव में निस्तारित करने का फार्मूला ओडीएफ प्लस गांव के जरिए दिया है। इसके तहत हर घर के गंदे पानी का सही निस्तारण, गीले व सूखे कचरे के जरिए जैविक खाद बनाना, हर घर शौचालय का शत-प्रतिशत उपयोग, गांव में गोवर्धन योजना लागू कर पशुओं के गोबर के उत्पाद बनाना जैसे कार्य कराए जाएंगे। इस दौरान गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा। गांवों में यह गतिविधियां की गयी लागू

- सिगल यूज प्लास्टिक को एकत्र करना व उसका पृथकीकरण करना।

- सामुदायिक भवनों में साफ-सफाई एवं पुताई का काम श्रमदान के जरिए।

-श्रमदान कर गांव की खाली जमीनों पर पौधा रोपण करना और कराना।

-गंदगी मुक्त भारत के प्रचार प्रसार के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिताएं।

-ओडीएफ प्लस गांवों की अवधारणा ग्रामीणों के मन मस्तिष्त के में डालना।

...................

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुछ गांवों को ओडीएफ प्लस के लिए चयनित करते हुए उन्हें घोषित किया जाएगा। इसके बाद उन गांवों में गंदगी को कमाई का जरिया बनाया जाएगा। ऐसे गांवों को मॉडल गांव घोषित किया जाएगा।

अजय आनंद सरोज, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी