अढ़ावल-11 को पट्टा निरस्तीकरण की नोटिस, कोर्रा व कंपोजिट-2 में नापजोख

जागरण संवाददाता फतेहपुर मौरंग खंडों में बरती जा रही खामियों पर प्रशासन ने सख्त रुख अपन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:40 PM (IST)
अढ़ावल-11 को पट्टा निरस्तीकरण की नोटिस, कोर्रा व कंपोजिट-2 में नापजोख
अढ़ावल-11 को पट्टा निरस्तीकरण की नोटिस, कोर्रा व कंपोजिट-2 में नापजोख

जागरण संवाददाता, फतेहपुर :

मौरंग खंडों में बरती जा रही खामियों पर प्रशासन ने सख्त रुख अपना लिया है। गुरुवार को प्रयागराज मंडल की सर्वे टीम ने भी जिले में डेरा डाल दिया। पहले दिन अढ़ावल-11 और अढ़ावल कंपोजिट-2 खंड में अवैध खनन की जांच को लेकर सर्वे हुआ। उधर कोर्रा में भी राजस्व टीम ने नापजोख की। सर्वे टीम की रिपोर्ट के बाद डीएम अपूर्वा दुबे ने अढ़ावल-11 खंड को पट्टा निरस्तीकरण की नोटिस दी है।

प्रयागराज मंडल से आए सर्वेयर राधेश्याम ने डिप्टी कलेक्टर आशीष सिंह और खनिज इंस्पेक्टर अजीत पांडेय के साथ अढ़ावल-11 खंड और कंपोजिट-2 की नापजोख की। अढ़ावल-11 के सर्वे में जलधारा से छेड़छाड़ पाई गई जबकि कंपोजिट -2 में खनन सीमा के अंदर पाया गया, लेकिन यहां की कैमरा रिकार्डिंग पट्टा धारक नहीं दिखा पाए। देर रात डीएम अपूर्वा दुबे ने अढ़ावल-11 खंड के पट्टा निरस्तीकरण नोटिस का निर्णय लिया और शासन को भी लिखापढ़ी कर दी। यह वही खंड है जिसके खिलाफ तीन मुकदमे ललौली थाने में खनन नियम तोड़ने पर दर्ज हो चुके हैं। प्रशासन ने मानक तोड़ने पर सलेमपुर खंड को भी नोटिस जारी करने की तैयारी की है। डीएम ने कहा कि अढ़ावल-11 में खनन नियमों का बार-बार उल्लंघन हुआ है। अढ़ावल-11 को पट्टा निरस्तीरण का नोटिस दिया है। किसी भी दशा में मनमानी नहीं होने दी जाएगी।

---

साहब, रात का खनन तो रोकिए

प्रशासन के तमाम शिकंजे के बाद भी मौरंग खंडों में रात में खनन का खेल जारी है। यह एनजीटी के मानकों का खुला उल्लंघन है। रात में खनन पकड़ने के लिए भी प्रशासन को योजना बनानी होगी। अन्यथा यूं ही खनन होता रहेगा।

chat bot
आपका साथी