संक्रमण से मरने वालों की अंतेष्टि कराएगा नगर निकाय

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले व्यक्तियों के शव को स्वजन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:41 PM (IST)
संक्रमण से मरने वालों की अंतेष्टि कराएगा नगर निकाय
संक्रमण से मरने वालों की अंतेष्टि कराएगा नगर निकाय

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले व्यक्तियों के शव को स्वजन को नहीं सौंपा जाता है। इन शवों का अंतिम संस्कार धर्मों की रीति रिवाज के अनुसार प्रशासन करवाता है। इस दायित्व से अब नगर निकायों को जोड़ दिया गया है। शासन ने साफ कर दिया है कि कोविड संक्रमण के मृतकों का अंतिम संस्कार नगर निकाय करेगा। इसके लिए जिले की दो नगर पालिकाओं और पांच नगर पंचायतों में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

जिले में सदर और बिदकी में नगर पालिका तथा बहुआ, किशुनपुर, खागा, हथगाम, जहानाबाद में नगर पंचायतें संचालित हो रही हैं। इन निकायों के अधिशासी अधिकारियों को इसके लिए तैयारी करने को कहा है। हिदू, मुस्लिम, सिख, इसाई धर्मों के मानने वालों की अंतेष्टि स्थल का ब्योरा बनाया जा रहा है। वहीं निकाय प्रशासन द्वारा इन स्थलों में कोविड मरीजों के अंतिम संस्कार के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने की तैयारी की जा रही है। सदर पालिका की अधिशासी अधिकारी मीरा सिंह ने बताया कि कब्रिस्तानों की सूची बनाई गई है, गंगातटों में होने वाले अंतेष्टि स्थल का ब्यौरा बनाकर शासन को भेजा गया है। शासन को बता दिया गया है कि मिले दायित्वों के प्रति नगरपालिका पूरी तरह से सजग है। कोविड संक्रमण में निर्देशानुसार काम करवाया जाएगा।

पूरी कार्य योजना का इंतजार

अंतिम संस्कार के लिए शासन ने निर्देश तो दिए हैं लेकिन अभी तक निकायों के पास पूरी कार्ययोजना नहीं आई है। मसलन अंतिम संस्कार में होने वाले खर्च आदि का व्यय किस बजट से होगा, कहां से मिलेगा, वाहनों के दौड़ाए जाने पर खर्च कहां दिखाया जाएगा। इसकी गाइड लाइन का इंतजार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी