आओ ऐसे पौध लगाएं जिनसे बने निरोगी जीवन

जागरण संवाददाता फतेहपुर सुखद और निरोगी जीवन में वृक्षों का कितना महत्व है यह बताने की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:32 PM (IST)
आओ ऐसे पौध लगाएं जिनसे बने निरोगी जीवन
आओ ऐसे पौध लगाएं जिनसे बने निरोगी जीवन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सुखद और निरोगी जीवन में वृक्षों का कितना महत्व है यह बताने की जरूरत नहीं है। बारिश शुरू होते ही हम हर साल धरती को हरा-भरा करने का संकल्प लेकर पौधा रोपित करते हैं। यादि हम अच्छे पौधे रोपित करेंगे तो आने वाला भविष्य स्वस्थ होगा। अच्छे पौधे जब वृक्ष बनेंगे तो वह अपनी हवा, फल, पत्ती आदि के माध्यम से समाज को फायदा पहुंचाएंगे। हर सांस को सुरक्षित करने के लिए यह जरूरी है कि औषधीय और फलदार पौधों के साथ आक्सीजन देने वाले बरगद, पीपल और नीम के अधिकाधिक पौधा लगाएं जाए। बबूल, यूकेलिप्टस समेत तमाम ऐसे पौधे है जो तैयार तो हो जाते हैं लेकिन उनकी उपयोगिता कुछ भी नहीं रहती। अच्छे पौधों में आम, अमरूद, जामुन, पीपल, बरगद, महुआ, पाकड़, शीशम, नीम, गूलर, अशोक आदि हैं। प्राचीन काल से यह अच्छे वृक्ष हमारे स्वास्थ्य को बेहतर कर रहे हैं और साथ ही पर्यावरण के साथी बने हुए हैं। औषधीय और फलदार पौधे रोपेंगे

समाजसेवी व वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश वर्मा पिछले दस साल से पर्यावरण सुधार में जुटे हुए हैं। जेल के पास उन्होंने एक बाग तैयार किया है जो पूरे शहर को हरियाली का संदेश दे रही है। उन्होंने कहा कि अच्छे पौधों की संख्या कम होती जा रही है। निजी नहीं सार्वजनिक क्षेत्रों में भी अच्छे पौधा रोपित करने को प्रेरित किया जाना चाहिए। कहा कि कोरोना में आक्सीजन की कमी से पीपल व बरगद की उपयोगिता लोगों ने समझी है।

प्रकृति संतुलन के लिए पौधारोपण जरूरी

युवा विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्र कहते हैं कि प्रकृति असंतुलित हो रही है। निश्चित ही प्रकृति के संतुलन के लिए पौधारोपण जरूरी है। समिति के सदस्यों के सहयोग से गांव, कस्बों व शहरों की सार्वजनिक जगह पर अधिक से अधिक पौध रोपित करेंगे। औषधीय व फलदार पौधों के रोपित करने से आगे का भविष्य सुरक्षित होगा। सुखद व निरोगी जीवन के लिए उपयोगी पौधों की बेल्ट तैयारी की जाए।

chat bot
आपका साथी