लाखों की मशीनें बिना उपयोग के हो रहीं कबाड़

संवाद सहयोगी बिदकी बीते साल कुंभ समाप्त होने के बाद कूड़ा निस्तारण में उपयोग आने वाली

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 07:20 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 07:20 PM (IST)
लाखों की मशीनें बिना उपयोग के हो रहीं कबाड़
लाखों की मशीनें बिना उपयोग के हो रहीं कबाड़

संवाद सहयोगी, बिदकी : बीते साल कुंभ समाप्त होने के बाद कूड़ा निस्तारण में उपयोग आने वाली लाखों रुपये कीमत की मशीनें शासन ने नगरपालिका को दी थीं। इन मशीनों का बीते एक वर्ष से कोई उपयोग नहीं हो रहा है। बिना काम में आए ही मशीनें कबाड़ में तब्दील हो रही हैं।

स्वच्छ भारत मिशन में अच्छी ग्रेडिग पाने के लिए नपा (नगर पालिका) शुरू में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को लागू किया था। पहले रिक्शा गाड़ी से कूड़ा उठाया गया, इसके बाद कूड़ा गाड़ी स्वच्छ भारत मिशन का गीत बजाती घर-घर पहुंचने लगी। नपा के इस जागरूकता अभियान का नतीजा रहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता आई। घरों से बाहर, गलियों, तालाबों में कूड़ा फेंकने की आम लोगों की प्रवृत्ति में कमी आई थी। हालांकि कोरोना में लॉक डाउन के बाद पूरी व्यवस्था ही बैठ चुकी है। अब न तो नपा की कूड़ा वैन चल रही है, न ही कूड़ा रिक्शा घर-घर कूड़ा ले रहे हैं। इसके अलावा पिछले कुंभ मेले के बाद नपा को कूड़ा निस्तारण के लिए कूड़ा गाड़ी, कंप्टैक्टर सहित अन्य गाड़ियां मिलीं। इन गाड़ियों को एक भी दिन नहीं चलाया गया है। यह गाड़ियां मंडी समिति के पास स्थित पंप हाउस में खुले आसमान के पूरी बारिश भर खड़ी रही हैं। लाखों रुपये कीमत का सामान बिना उपयोग के कबाड़ हो रहा है।

----------------------------------------------------------

इंसेट

बीमा न होने के कारण नहीं चलाई जा रही कोई गाड़ी

-कुंभ मेले से जो गाड़ियां मिली हैं, उनमें से किसी का भी बीमा नहीं है। बीमा कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्राचार किया जा चुका है। हालांकि वहां से कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला है। इस कारण इन गाड़ियों का बीमा नहीं हो पाया है। बिना बीमा के किसी भी वाहन को चलाना संभव नहीं है। कोई दुर्घटना होने पर समस्या खड़ी हो जाएगी। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन वैन को रोक दिया गया है। हाथ ठेले से कूड़ा लिया जा रहा है। नपा आर्थिक संकट से जूझ रही है। घरेलू खर्च चलाने के लिए संकट है। अब व्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। निरूपमा प्रताप ईओ नपा बिदकी

chat bot
आपका साथी