अगेती सब्जी तैयार कर किसान उठा रहे लाभ

जागरण संवाददाता फतेहपुर साल की दो मुख्य रबी और खरीफ फसल के बीच कम समय में तैयार होन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:34 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:34 PM (IST)
अगेती सब्जी तैयार कर किसान उठा रहे लाभ
अगेती सब्जी तैयार कर किसान उठा रहे लाभ

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : साल की दो मुख्य रबी और खरीफ फसल के बीच कम समय में तैयार होने वाली जायद की फसलें किसानों को अतिरिक्त लाभ दे रही हैं। इस साल जायद के क्षेत्रफल में भारी इजाफा हुआ है। आलू और गेहूं से खाली होने वाले खेतों में किसान मूंग और सब्जियां तैयार कर आय बढ़ा रहे हैं। बाजार में अगेती सब्जी के इस समय भाव भी अच्छे मिल रहे हैं।

जिले की तीन लाख हेक्टेअर से अधिक क्षेत्रफल में खेती की जाती है। सिचाई सुविधा के अभाव के चलते जिले में जायद की खेती सीमित बनी हुई थी। गर्मी के महीनों में खेत खाली ही पड़े रहते है। कुछ जागरूक किसानों ने जायद में सब्जी व अन्य फसलों की शुरूआत किया तो दायरा बढ़ता चला गया। इस साल जिले में 15 हजार 348 हेक्टेअर क्षेत्रफल पर जायद की फसलें तैयार है। खरीफ फसल के पहले होने वाली इस फसल में किसान मक्का, मूंग, उर्द, सब्जियों के साथ हराचारा तैयार किया है।

जायद की पैदावार

फसल - लक्ष्य - पूर्ति

मक्का - 23 हेक्टेअर - 24 हेक्टेअर

उर्द - 793 हेक्टेअर - 794 हेक्टेअर

मूंग - 9175 हेक्टेअर - 9177 हेक्टेअर

सब्जियां - 4322 हेक्टेअर - 4092 हेक्टेअर

हरा चारा - 1035 हेक्टेअर - 983 हेक्टेअर

कोरोना के हालातों ने बढ़ाई चिता

जायद की तैयार हो रही फसल के बीच कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण ने किसानों की चिता बढ़ा दी है। इस सीजन में तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, लौकी, तरोई, भिडी, अरबी, टमाटर आदि सब्जियां आने लगी है। अगेती फसल वाले किसानों को अभी तो बाजार में अच्छे भाव मिल रहे है। पिछले साल लॉकडाउन होने के कारण किसानों को जायद सब्जियों में भारी नुकसान उठाना पड़ा। इस बार भी बदल रहे हालातों से किसान सब्जी की बिक्री को लेकर परेशान हैं।

नहरें दे रही दगा

निजी नलकूप वाले किसान ही जायद की फसल करते है, नहर व सरकारी नलकूप से सिचाई करने के भरोसे पर जिन किसानों फसलों की बुआई कर दी है, वह परेशानी में आ गए है। जरौली पंप कैनाल बंद होने से कटरी के असोथर ब्लाक के किसानों की फसलें सूखने की कगार में पहुंच गई है। इसी प्रकार नहर में पानी आने के इंतजार में भिटौरा, अमौली, खजुहा ब्लाक के किसानों की फसलें टिकी हुई है।

जायद में सब्जी के उत्पादन के क्षेत्रफल में भारी इजाफा हो रहा है। इस सीजन में जोखिम तो रहता है लेकिन किसानों को उत्पादन का पूरा लाभ मिलता है।

रामसिंह यादव, जिला उद्यान अधिकारी

chat bot
आपका साथी