तीन दिन रहेंगे आइसोलेट, जांच के बाद घर के अंदर इंट्री

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिले में अलर्ट जारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:07 PM (IST)
तीन दिन रहेंगे आइसोलेट, जांच के बाद घर के अंदर इंट्री
तीन दिन रहेंगे आइसोलेट, जांच के बाद घर के अंदर इंट्री

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिले में अलर्ट जारी किया गया है। गैर प्रांत और विदेश से आने वालों की सघन मानीटरिग शुरू कराई गई है। गांव-गांव व मोहल्लों में बनीं निगरानी समितियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह घर-घर पता लगाएं। अगर कोई व्यक्ति विदेश या गैर प्रांत से लौट रहा है तो उसे सीधे घर न भेजे बल्कि घर के बाहरी कमरे में तीन दिन तक रोके इसी दौरान अनिवार्य रूप से उस व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच कराएं।

यूं तो जिले में अब तक कोरोना आरटीपीसीआर जांच की सुविधा नहीं है। वर्तमान में यह जांच नमूने कानपुर व लखनऊ भेजकर कराई जाती है। इसके लिए दो से तीन दिन का समय लगता है। गैर देशों और प्रदेशों से आने वाले लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया गया है। ताकि किसी भी दशा में वह व्यक्ति स्वयं या स्वजन के लिए संकट न खड़ा करे। वर्तमान में जिले के अंदर एक मात्र कोरोना पाजिटिव है, लेकिन नये वैरिएंट का कोई प्रभावित नहीं मिला है। लेकिन सतर्कता की ²ष्टि से विभाग जागरूकता दिखा रहा है। सोमवार रेलवे स्टेशन व बस स्टाफ में टीमें लगाई और टीमों ने यहां जांच पड़ताल की। सीएमओ डा. राजेंद्र सिंह ने बताया कि पुरानी जितनी भी टीमें बनीं है उन्हें एक्टिव किया गया है।

पांच आक्सीजन प्लांट हुए तैयार

कोरोना के नये वैरियंट के प्रभाव में आने पर आक्सीजन की उपयोगिता को देखते हुए प्रशासन ने जिले में स्थापित पांच आक्सीजन प्लांट की जांच की। सीएमओ डा. राजेंद्र सिंह ने बताया कि सभी को चालू हालात में है। सभी प्लांट कोरोना की दूसरी लहर के बाद तैयार किए गए हैं।

बेड तैयार करने में जुटे अफसर

कोरोना कहीं फिर से विकराल रूप न ले ले इसके लिए जिला अस्पताल, कोरोना अस्पतालों में बेड तैयार करने के निर्देश दिए गए है। जिला अस्पतला में सौ बेड का पीकू बेड तैयार किया जा रहा है तो पचास बेड सामान्य रोगियों के लिए भी लगाए जाएंगे। उधर आश्रम पद्धति स्कूल में पूर्व में बनाए गए कोरोना अस्पताल व इंजीनियरिग कालेज इलाहाबाद को भी कोरोना अस्पताल के रूप में एक्टिव करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

52 आरआरटी टीमें ब्लाकों में लगाई

कोरोना की रोकथाम के लिए ब्लाकों में चार-चार रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी टीमें) लगाई गई है। यह टीमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सूचना पर तुरंत जांच करने के लिए पहुंचेंगी और रोगियों की सर्विलांस भी करेंगी। इसके बाद अलावा मानीटरिग के लिए नोडल अफसर लगाए गए है।

टीका पर जोर, लगे 22037 टीके

कोरोना का प्रभाव पुन: बढ़ने के बाद टीकाकरण में अभियान फिर से तेज कर दिया गया है। सोमवार को अलग-अलग 70 स्थलों पर टीकाकरण किया गया। शहर के सिविल लाइन और अलंकार मैरिज हाल आइटीआई रोड में व्यापार मंडल के सहयोग से टीकाकरण शिविर लगाए गए। कुल 22037 लोगों ने बूथों में पहुंच कर पहली व दूसरी डोज का टीकाकरण कराया। डीएम अपूर्वा दुबे ने गांव-गांव टीका लगवाने के प्रति जागरूकता फैलाने पर भी जोर दिया। उधर जबरापुर गांव में टीम को भेजकर सैंपलिग करवाई गई।

chat bot
आपका साथी