टोल में बढ़ें सुविधाएं, जिले के वाहनों को मिले छूट

जागरण संवाददाता फतेहपुर नेशनल हाईवे व बांदा-टांडा मार्ग के तीन टोल बूथों में टोल की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 12:09 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:09 AM (IST)
टोल में बढ़ें सुविधाएं, जिले के वाहनों को मिले छूट
टोल में बढ़ें सुविधाएं, जिले के वाहनों को मिले छूट

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : नेशनल हाईवे व बांदा-टांडा मार्ग के तीन टोल बूथों में टोल की अदायगी जिले के वाहन मालिकों को अखर रही है। स्थानीय वाहनों को टैक्स में छूट व टोल में सुविधाएं बढ़ाने की मांग को लेकर संगठन लामबंद होने लगे है । बांदा-टांडा मार्ग के दसवां मील के पास लगे टोल में बिना सुविधाओं के वसूली का विरोध हाईवे के उच्चाधिकारियों तक पहुंच गया है। पिछले एक साल से बाईपास ध्वस्त पड़ा होने के बाद भी वाहनों को टूटी सड़क पर टोल देना पड़ता है।

बांदा-टांडा हाईवे में दसवां मील के पास टोल बूथ बना हुआ है। बाईपास ध्वस्त होने के साथ सड़क जगह-जगह टूटी है। इस मार्ग से मौरंग व गिट़्टी के ओवरलोडेड वाहन शहर के अंदर से होकर निकल रहे हैं। टूटी सड़क में टोल वसूलने का विरोध पिछले एक साल से हो रहा है। बाईपास बंद होने के बाद टोल वसूलने को लेकर युवा विकास समिति ने आंदोलन की चेतावनी दी है। हलांकि परियोजना निदेशक एनएचएआई ने बाईपास बंद होने पर टोल की दरों को कम करने का दावा किया है, लेकिन यह इतना मामूली है कि उससे किसी को राहत नहीं मिल रही। युवा विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्रा ने कहा कि बांदा-टांडा मार्ग का टोल बंद कराने व जिले के वाहनों का टोल माफ कराने के लिए कई संगठनों को साथ लेकर संघर्ष किया जाएगा। कहा कि यदि मांग पूरी न हुई तो धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। कहा कि गुरुवार को जिलाधिकारी का ज्ञापन देकर टोल की समस्या को उठाया जाएगा।

-----------------

तीन टोल में देना पड़ता शुल्क

हाईवे के टोल में जिले के वाहनों के लिए कोई छूट नहीं दी गई है। टोल से बीस किलोमीटर के दायरे वाले वाहनों को ढाई सौ रुपया में एक माह का पास बनाया जाता है। जिले के अन्य वाहन मालिकों को यह छूट न मिलने से आर्थिक बोक्ष बढ़ रहा है। संगठनों की मांग है कि जिले के सभी वाहनों को एक ही पास से तीनो टोल में निकलने की सुविधा दी जाए। यह हैं मांगें

- जिले के सभी टोल प्लाजा का एक टोल पास बनाया जाए।

- टोल के पास वाले गांवों के वाहनों को टोल फ्री किया जाए।

- टोल की सुविधाएं बेहतर कर स्थानीय लोगो को नौकरी दी जाए।

- कर्मचारियों का ड्रेस व आइकार्ड के साथ ड्यूटी करें।

- सभी टोल बूथ पर शौचालय, पेयजल आदि की सुविधाएं हो।

chat bot
आपका साथी