बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाकर मिलेगा प्रवेश

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: शासन द्वारा नामित टीसीएस संस्था व प्रशासन की देखरेख में आगामी 27 व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jan 2019 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jan 2019 11:13 PM (IST)
बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाकर मिलेगा प्रवेश
बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाकर मिलेगा प्रवेश

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: शासन द्वारा नामित टीसीएस संस्था व प्रशासन की देखरेख में आगामी 27 व 28 जनवरी को पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन जिले के 15 परीक्षा केंद्रों में होगा। परीक्षा के लिए हर दिन दो पालियां होगी, इसके लिए जिले को करीब 36 हजार परीक्षार्थी आवंटित हुए हैं। पहली बार ऐसा होगा जब किसी परीक्षा में शुचिता के लिए बायोमैट्रिक प्रवेश दिया जाएगा। गुरुवार को डीएम-एसपी ने बैठक कर परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया।

आयोजित होने जा रही परीक्षा में नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। परीक्षार्थी जहां बिना बायोमैट्रिक जांच के अंदर नहीं जा सकेंगे, वहीं कोई परीक्षार्थी किसी और की जगह में न बैठ सके इसके लिए प्रवेश पत्र के अलावा फोटो पहचान आईडी से मिलान किया जाएगा। दो घंटे की परीक्षा में परीक्षार्थियों को पांच मिनट का अतिरिक्त समय बायोमैट्रिक जांच के लिए दिया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे तो दूसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से आरंभ होगी। जिसके लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू हाने के आधे घंटे पहले तक प्रवेश दिया जाएगा। डीएम ने तय कि प्रत्येक कक्ष में 24 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठाए जाएंगे यदि हाल बड़ा है तो वहां 48 से 72 परीक्षार्थी तक बैठाए जा सकते हैं। सभी केंद्रों को सीसीटीवी से लैश किया जाएगा, जिसकी रिकार्डिंग उसी दिन परीक्षा कराने वाले संस्था हैंडओवर करेगी। बैठक में एएसपी विनोद कुमार ¨सह, टीसीएस के मैनेजर शिवाशु, सभी केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापक एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

वालेंटियर व पानी पिलाने वाले रहेंगे

डीएम ने तय किया परीक्षा में किसी प्रकार की हुडदंग न हो इसके लिए प्रत्येक 120 परीक्षार्थियों में एक वालेंटियर और गार्ड के साथ ही 240 परीक्षार्थियों में पानी पिलाने के लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रहेंगे।

हर केंद्र में पुलिस का पहरा

परीक्षा में शुचिता बनाए रखने के लिए मुख्य गेट पर एक सब इंस्पेक्टर तीन कांस्टेबल, तीन महिला कांस्टेबल रहेगा। जबकि सीसीटीवी कैमरे में एक सब इंस्पेक्टर व केंद्र पर एक इंस्पेक्टर स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में रहेगा।

तुरंत एफआईआर व जुटाएंगे साक्ष्य

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पाया जाएगा तो उसे केंद्र में ही बैठा लिया जाएगा। परीक्षा संपन्न होने के बाद साक्ष्य सहित नजदीक के थाने में मुकदमा दर्ज करा जाएगा।

chat bot
आपका साथी