हर बूथ में बनेंगी हेल्पडेस्क, ऑक्सीजन और तापमान की होगी जांच

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना के बढ़ते कदमों के बीच पंचायत चुनाव कराने की तैयारियां

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:41 PM (IST)
हर बूथ में बनेंगी हेल्पडेस्क, ऑक्सीजन और तापमान की होगी जांच
हर बूथ में बनेंगी हेल्पडेस्क, ऑक्सीजन और तापमान की होगी जांच

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना के बढ़ते कदमों के बीच पंचायत चुनाव कराने की तैयारियां भी जोर पकड़ रही हैं। 26 अप्रैल को होने वाली वोटिग के दिन हर मतदान केंद्र में एक हेल्प डेस्क लगाकर पहुंचने वाले हर मतदाता की कोविड-19 की जांच होगी। अगर मामला संदिग्ध है तो उसे अलग कर पीपीई किट पहनाकर वोट डलवाया जाएगा।

पिछले वर्ष कोरोना काल में हर ग्राम पंचायत में पल्स ऑक्सीमीटर और इंफ्रारेट थर्मामीटर की खरीद हुई थी। यह उपकरण कहीं पूर्व प्रधान तो कहीं पर सचिव के घर में रखे हैं। अब डीएम ने इनकी खोज शुरू की तो इन्हें खोजकर एकत्रित किया गया है। पहली किट पूर्व प्रधानों के पास से तो दूसरी किट स्वास्थ्य विभाग ने उपलब्ध कराते हुए कुल 1352 किटों का इंतजाम किया है। अब सीएमओ गोपाल माहेश्वरी ने हर आशा बहू को जिम्मेदारी दी है कि वह अपने अपने गांव में बने मतदान केंद्र पर 26 अप्रैल को अनिवार्य रूप से कोविड डेस्क लगाएं और बूथ पर जाने वाले हर मतदाता की जांच की जाए।

हर केंद्र को पांच पीपीई किट

मतदान के दिन संक्रमण की रोकथाम हो इसके लिए पीपीई किट भी एकत्रित कराई गयी है। हर बूथ पर पांच-पांच पीपीई किट रखी जाएंगी। इन किटों का इस्तेमाल जांच में संदिग्ध पाने वाले मतदाता या पहले से कोई पॉजिटिव मतदाता है तो उसके वोट डलवाने के लिए किया जाएगा। 200 मीटर के दायरे में सिर्फ मतदाता

कोरोना को देखते हुए प्रशासन ने मतदान केंद्रों में सख्ती बरतने का प्लान बनाया है। मतदान केंद्र के दो सौ मीटर दायरे में भीड नहीं लगने दी जाएगी। मतदाताओं को इस आधार में इंट्री दी जाएगी कि बूथ के अंदर ज्यादा भीड़ न हो सके। अंत में भीड़ होने पर टोकन बांटकर वोट डलवाए जाएंगे। किसी भी सूरत में वोट से वंचित नहीं रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी