फसल के लिए बीमा अच्छा, छोटा प्रीमियम बड़ी सुरक्षा

जागरण संवाददाता फतेहपुर आजादी के अमृत महोत्सव की वर्षगांठ पर अब किसानों के लिए पीएम फस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:54 PM (IST)
फसल के लिए बीमा अच्छा, छोटा प्रीमियम बड़ी सुरक्षा
फसल के लिए बीमा अच्छा, छोटा प्रीमियम बड़ी सुरक्षा

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: आजादी के अमृत महोत्सव की वर्षगांठ पर अब किसानों के लिए पीएम फसल बीमा का अभियान चलेगा। एक से सात दिसंबर तक चलने वाले इस राष्ट्रीय अभियान को जिले में 20 दिन चलाया जाएगा। बुधवार को डीएम अपूर्वा दुबे कलेक्ट्रेट से बीमा अभियान का आगाज कलेक्ट्रेट से करेंगी।

पीएम फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए यूपी के सभी आकांक्षात्मक जनपदों को चुना गया है। जिले में फसल बीमा योजना का काम देख रही यूनिवर्सल शोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा गांव-गांव प्रचार करने के लिए प्रचार वाहन की व्यवस्था की गई है। सुबह दस बजे डीएम प्रचार वाहन को कलेक्ट्रेट से रवाना करेगी। जिले में मुख्य प्रचार विजयीपुर ब्लाक में होगा। इस ब्लाक में लगातार चार दिनों तक प्रचार वाहन गांव-गांव घूमेंगे। उप निदेशक कृषि प्रसार राम मिलन सिंह ने बताया कि किसी भी फसल के लिए बीमा अच्छा होता है, क्योंकि बीमा किसान को हर तरह के नुकसान से बचाता है। अच्छी बात यह है कि इस योजना में छोटे प्रीमियम में बड़ी सुरक्षा मिलती है। लगातार घर रहे हैं बीमा लेने वाले किसान

जिले में फसल बीमा योजना पूरी तरह से सफल नहीं है। यहां किसानों में लगातार बीमा को लेकर चाहत घट रही है। शुरूआती वर्षों में जहां 80 से 90 हजार किसान बीमा योजना से जुड़े थे। लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 50 हजार में सीमित हो गई है। इसके पीछे बीमा कंपनी की शर्तें और लेट लतीफी जिम्मेदार है।

सीजन वार बीमित किसानों की संख्या

रबी सीजन 2020----56000

खरीफ सीजन--2021---51000

रबी सीजन अपेक्षित-----70 हजार

chat bot
आपका साथी