अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी तय, निकाय खर्च करेंगे पांच हजार रुपये

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना से चपेट में आने वाले व्यक्तियों के शव को स्वजन को नहीं स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:33 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:33 PM (IST)
अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी तय, निकाय खर्च करेंगे पांच हजार रुपये
अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी तय, निकाय खर्च करेंगे पांच हजार रुपये

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना से चपेट में आने वाले व्यक्तियों के शव को स्वजन को नहीं सौंपा जाता है। इन शवों का अंतिम संस्कार धर्मों की रीति रिवाज के अनुसार प्रशासन करवाता है। इस दायित्व से अब नगर निकायों को जोड़ दिया गया है। शासन ने साफ कर दिया है कि संक्रमण से मृतकों का अंतिम संस्कार नगर निकाय करेगा। इसके लिए निकाय अपनी झोली से पांच हजार रुपये खर्च कर सकेंगे। जिले की दो नगर पालिकाओं और पांच नगर पंचायतों में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

जिले में सदर और बिदकी में नगर पालिका तथा बहुआ, किशुनपुर, खागा, हथगाम, जहानाबाद में नगर पंचायतें संचालित हो रही हैं। इन निकायों के अधिशासी अधिकारियों को इसके लिए तैयारी करने को कहा है। हिदू, मुस्लिम, सिख, इसाई धर्मों के मानने वालों की अंतेष्टि स्थल का ब्योरा बनाया जा रहा है। वहीं, निकाय प्रशासन द्वारा इन स्थलों में कोविड मरीजों के अंतिम संस्कार के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने की तैयारी की जा रही है। निकाय क्षेत्रों में खागा नगर पंचायत क्षेत्र में एक मुक्तिधाम शवों के जलाने के लिए है। बाकी जगहों पर नदी तटों में या फिर खेतों में अंतिम संस्कार किए जाते हैं जबकि कब्रिस्तान सभी जगहों में हैं। सभी निकायों में अंतेष्टि स्थल चिह्नित कर लिए गए हैं तथा पर्यवेक्षक तैनात किए जा रहे हैं।

सदर पालिका की अधिशासी अधिकारी मीरा सिंह ने बताया कि कब्रिस्तानों की सूची बनाई गई है, गंगातटों में होने वाले अंतेष्टि स्थल का ब्योरा बनाकर शासन को भेजा गया है। इसमें पांच हजार रुपये की धनराशि खर्च की जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी