पूर्णकालिक खत्म, अब सप्ताह में दो दिन का मिनी लॉकडाउन

जागरण संवाददाता फतेहपुर रविवार को चौथे दिन भी लॉकडाउन का व्यापाक असर रहा लेकिन सोमवार से पूर्णकालिक लॉकडाउन खत्म होगा और सभी तरह की दुकानें शारीरिक दूरी व सैनिटाजेशन के मानक को पूरा कर खोली जाएंगी। स्कूल कॉलेज जहां पूर्व की भांति बंद रहेंगे वहीं धार्मिक स्थलों के पट बंद रहेंगे और धार्मिक स्थल समिति के पांच लोग शरीरिक दूरी के मानक के साथ पूजा अर्चना कर सकेंगे। वहीं शासन ने सप्ताह में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन रखने के आदेश की चर्चा रही पर जिला प्रशासन ने ऐसा किसी आदेश की जानकारी होने से अनभिज्ञता जताई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:05 AM (IST)
पूर्णकालिक खत्म, अब सप्ताह में दो दिन का मिनी लॉकडाउन
पूर्णकालिक खत्म, अब सप्ताह में दो दिन का मिनी लॉकडाउन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: रविवार को चौथे दिन भी लॉकडाउन का व्यापाक असर रहा, लेकिन सोमवार से पूर्णकालिक लॉकडाउन खत्म होगा और सभी तरह की दुकानें शारीरिक दूरी व सैनिटाजेशन के मानक को पूरा कर खोली जाएंगी। स्कूल कॉलेज जहां पूर्व की भांति बंद रहेंगे वहीं धार्मिक स्थलों के पट बंद रहेंगे और धार्मिक स्थल समिति के पांच लोग शरीरिक दूरी के मानक के साथ पूजा अर्चना कर सकेंगे। वहीं शासन ने सप्ताह में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन रखने के आदेश की चर्चा रही पर जिला प्रशासन ने ऐसा किसी आदेश की जानकारी होने से अनभिज्ञता जताई है।

शासन के निर्णय से एक दिन पहले जिला प्रशासन ने जिले में चार दिन का लॉकडाउन घोषित कर दिया था। रविवार को चौथा रहा। पुलिस को अंतिम दिन खूब मशक्कत की। अलग-अलग स्थानों रूट मार्च व पुलिस गश्त के कारण दुकानें बंद रहीं तो लोग सड़क में निकलने की अपेक्षा घरों में रहकर रविवार की छुट्टी का आनंद उठाया। शहर की चौक बाजार में जहां पूरी तरह से सन्नाटा रहा तो वहीं लाला बाजार व हरिहरगंज में दुकानें खोलने में लुकाछिपी का खेल चला। पुलिस के पहुंचते ही दुकानों के शटर गिर गए और लौटते ही आधे शटर उठाकर ग्राहक अंदर बुला लिए गए। कुछ यही हाल जयरामनगर, राधानगर, आबूनगर और बाकगंज का रहा। उधर खागा, बिदकी, बहुआ, असोथर, हुसेनगंज, मलवां, जहानाबाद, जाफरगंज में भी बंदी का मिला जुला असर रहा।

पूर्व की भांति खोली जाएंगी दुकानें : एडीएम

एडीएम पप्पू गुप्ता ने बताया कि जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चार दिन का लॉकडाउन किया गया था। चार दिनों में हमने कोरोना मरीजों के कांटेक्ट केसों की पहचान कर उनके जांच नमूने लिए और उन्हें घर में आइसोलेट किया। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही हैं उन्हें हम अस्पताल में उपचार के लिए भेज रहे हैं।

फेस मास्क फिर भी रहेगा अनिवार्य

लॉकडाउन भले ही खोल दिया गया है लेकिन घर से निकलने पर फेस मास्क फिर भी अनिवार्य रहेगा। कोई भी व्यक्ति बिना फेस मास्क के बाहर निकलेगा तो पकड़े जाने पर पांच सौ रूपये जुर्माना वसूला जाएगा। इसका अनुपालन हो इसके लिए पुलिस व अन्य अफसर नियमित रूप से चेकिग अभियान को गति देते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी