घंटों इंतजार के बाद भी नहीं मिली खाद, किसानों का हंगामा

जागरण टीम फतेहपुर गेहूं सहित अन्य फसलों की बुआई के लिए डीएपी खाद का संकट किसानों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:21 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:21 PM (IST)
घंटों इंतजार के बाद भी नहीं मिली खाद, किसानों का हंगामा
घंटों इंतजार के बाद भी नहीं मिली खाद, किसानों का हंगामा

जागरण टीम, फतेहपुर : गेहूं सहित अन्य फसलों की बुआई के लिए डीएपी खाद का संकट किसानों को परेशानी में डाले हुए है। खाद पाने के लिए सुबह पहर से किसान लाइनों में लग जाते हैं। वहीं कई समितियों में खाद न पहुंचने के चलते वह बैरंग वापस होने को मजबूर हो रहे हैं। प्रशासनिक शिथिलता को लेकर किसानों में खासा आक्रोश फैला हुआ है। किसानों का आरोप है कि सचिव ने खास लोगों को पहले खाद बांट दी है।

हसवा ब्लाक के सीतापुर साधन सहकारी समिति में गुरुवार को घंटों इंतजार के बाद किसानों को जब खाद नहीं मिली तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। किसानों का आरोप था कि खास व प्रभावशाली व्यक्तियों को सचिव ने खाद वितरित कर दी। समिति परिसर में सुबह सात बजे से किसान, डीएपी खाद लेने के लिए एकत्र हो गए थे। बायोमीट्रिक तरीके से खाद वितरण का दावा किया गया। जबकि किसान जगपत सिंह, मेर सिंह, ठाकुरदीन, रामखेलावन, प्रेमचंद्र, रामसिंह, राजेश सिंह, मोनू, बीरेंद्र, गयादीन, गोरेलाल, अतुल कुमार आदि ने बताया कि सुबह से लाइन में खड़े होने के बाद उनका नंबर नहीं आया। जिन किसानों का नाम लिस्ट में दर्ज किया गया, उनका नंबर चार घंटे इंतजार के बाद भी नहीं आया। वहीं, कई किसान ऐसे भी बीच में आए, जिन्हें बिना कोई औपचारिकता निभाए सचिव ने बोरियां लदवा दीं। किसानों का आरोप था कि पहले से ही सेटिग करके ऐसे लोग समिति में खाद लेने आए थे। यही खाद बाहर ले जाकर उसकी कालाबजारी की जाएगी। 25 से 30 किसान बिना खाद लिए ही वापस लौट गए। उधर सचिव त्रिभुवन मौर्य ने बताया कि 164 किसानों को खाद वितरित की गई है। सभी किसानों को नियमानुसार ही खाद का वितरण किया गया।

डीएम के जरिए डीएपी खाद के लिए पत्र लिखा गया है। उच्चाधिकारियों तक पत्र पहुंच चुका है। दावा किया है कि इसी सप्ताह खाद की आपूर्ति जिले आ जाएगी और किसानों की समस्या हल हो जाएगी।

आरएन सिंह, सहायक निबंधक सहकारिता

chat bot
आपका साथी