तौल बंद होने पर भड़के किसान, लगाया जाम

जागरण टीम फतेहपुर गेहूं खरीद को लेकर मंगलवार को भी क्रय केंद्रों में हंगामा होता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:16 PM (IST)
तौल बंद होने पर भड़के किसान, लगाया जाम
तौल बंद होने पर भड़के किसान, लगाया जाम

जागरण टीम, फतेहपुर : गेहूं खरीद को लेकर मंगलवार को भी क्रय केंद्रों में हंगामा होता रहा। खरीद की अंतिम तिथि होने से केंद्रों में तौल कराने वाले किसानों की लंबी कतार लगी रही। अमौली के विपणन केंद्र में शाम चार बजे तौल बंद होने स खफा किसान ट्रैक्टर ट्राली के साथ खजुहा तिराहा जाम कर दिया। किसान मांग कर रहे थे कि टोकन वाले सभी किसानों का गेहूं तौला जाए, डेढ़ घंटे बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम बिदकी विजय शंकर तिवारी ने 22 जून तक खरीद करने का आश्वासन देकर किसानों को शांत कराया।

बिचौलिया को संरक्षण दे रहे विपणन विभाग ने ऐसे हालात बना दिए है कि बड़ी संख्या किसान गेहूं की तौल कराने को भटक रहे है। अंतिम तारीख होने मंगलवार को हर केंद्र में पहले तौल कराने को लेकर मारामारी रही। असोथर में 51 किसानों टोकन लिए भटक रहे हैं। इसी प्रकार थरियांव, गाजीपुर, खागा मंडी समिति, हथगाम, बिदकी, जहानाबाद, हुसेनगंज आदि केंद्रों में मारामारी रही। एक कांटा में मानक के अनुसार साढ़े तीन सौ क्विटल खरीद होने के बाद खरीद बंद किया तो किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। बिदकी मंडी समिति 1400 क्विटल की खरीद हो जाने के बाद भी 41 किसानों को दो हजार क्विटल गेहूं बचा हुआ है।

-------------

भाकियू ने दिया अल्टीमेटम

- गेहूं खरीद मंगलवार से बंद होने की खबरों के बीच भारतीय कियान यूनियन ने बिदकी तहसील प्रांगण में पंचायत की। जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने कहाकि पीसीएफ देवमई के क्रय केंद्र पिछले पांच दिनों से बंद है। इस क्रय केंद्र में तौल चालू कराई जाए। टोकन वाले हर किसान का गेहूं न खरीदने पर सड़क पर उतरने की चेतावनी दी। पंचायत में तहसील अध्यक्ष देव नारायण सिंह पटेल, सुरेंद्र सिंह पटेल, अंगद सिंह, जय सिंह यादव, ज्ञानेंद्र पटेल, धरमपाल रहे। उधर खागा में भाकियू की बैठक में जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह गौतम ने बैठक ने कहा कि जहां पर भी उन्हें परेशान किया जा रहा हो, पूरी ताकत से उसका विरोध करें। जिलाध्यक्ष ने कहा कि किसानों का गेहूं खरीदा जाएगा, मनमानी करने वाले अधिकारियों के विरोध में भाकियू संघर्ष करेगी। इस मौके पर तहसील अध्यक्ष महेंद्र सिंह भदौरिया, गुलाब सिंह, अजय प्रजापति, रवि मौर्य, ऋषि प्रताप सिंह, रमेश, लवकुश, महताब, फूल सिंह, मुग्गन अली, फूल मियां आदि किसान रहे।

-------------

टोकन वाले सभी किसानों को तौला जाएगा गेहूं

- डिप्टी आरएमओ रमेश कुमार ने बताया कि देर शाम शासन से गेहूं खरीद 22 जून तक करने के निर्देश प्राप्त हो गए हैं। कहा कि सभी क्रय केंद्रों में बुधवार को तौल कराई जाएगी, जिन किसानों का गेहूं बचा है और उनके पास टोकन है तो उनका गेहूं खरीदा जाएगा। कहा कि सभी केंद्र प्रभारियों को गेहूं खरीद की तिथि बढ़ने की जानकारी दे दी गई है।

chat bot
आपका साथी