हर घंटे बढ़ी रफ्तार, 2913 ने लगवाया टीका

जागरण संवाददाता फतेहपुर टीका ही कोरोना से बचाव का मुख्य हथियार है अब यह संदेश गांव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:35 PM (IST)
हर घंटे बढ़ी रफ्तार, 2913 ने लगवाया टीका
हर घंटे बढ़ी रफ्तार, 2913 ने लगवाया टीका

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : टीका ही कोरोना से बचाव का मुख्य हथियार है, अब यह संदेश गांव-गांव गूंजने लगा है। स्वास्थ्य विभाग ने जहां आशा-आंगनबाड़ी को टीके की खूबियां बताने के लिए लगाया है तो गांव-गांव कोरोना जागरूकता रथ टीका लगवाने के फायदे गिना रहे हैं। इसका असर यह है कि सुस्त टीकाकरण फिर से जोर पकड़ने लगा है। गुरुवार को 2913 ने उत्साह के साथ सुरक्षा का टीका केंद्रों में पहुंच कर लगवाया।

गुरुवार को बीस टीकाकरण केंद्रों में 40 टीमें टीकाकरण के कार्य में जुटी रहीं। 12 टीमें ऐसी रहीं जिन्होंने अपने अपने पीएचसी क्षेत्र के गांवों में घूम-घूमकर टीकाकरण मोबाइल बैन के जरिए लगाया। टीकाकरण की रफ्तार बढ़े इसके लिए सीएमओ डॉ गोपाल माहेश्वरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. इस्तियाक और टीकाकरण प्रभारी डॉ सुरेश कुमार इस केंद्रों में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी। जिला अस्पताल के दो केंद्रों में सुबह दस बजे से टीकाकरण शुरू हो गया। यहां सुबह 11 बजे से एक बजे तक हल्की-फुल्की भीड़ रही। लेकिन दो बजे के बाद टीका लगवाने वालों की लाइन लगी रही। भिटौरा पीएचसी में प्रभारी विमल चौरसिया की देखरेख में टीकाकरण हुआ। हसवा में डॉ. अनुपम सिंह, बहुआ में डॉ सत्यम गुप्ता और असोथर में डॉ. उपेंद्र कुमार की देखरेख में टीकाकरण किया गया। उधर गोपालगंज में अरूण दुबे और खजुहा में डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने टीकाकरण को गति दी। टीकाकरण की स्थिति एक नजर में

- अब तक 45 प्लस को 1.48 लाख टीके लगे।

- अब तक 1.07 लाख लोगों ने पहला टीका लगवाया।

- अब तक सिर्फ 41 हजार लोगों ने दोनों टीके लगवाए।

-45 से ऊपर वाले 5.69 लाख लोगों का टीकाकरण होना है।

-45 वर्ष ऊपर वालों में 4. 20 लाख लोगों के टीका लगना है।

- सामने न छुएं मास्क, कान से उतारे

डॉ. विमल चौरसिया ने मास्क के बारे में जागरूक करते हुए बताया है कि आम तौर मास्क लगाने के बाद लोग उसे बार-बार हाथ से ऊपर नीचे करते रहते हैं। यह बिल्कुल गलत है। मास्क को कतई सामने से न छुएं। जब मास्क उतारना हो तो कान के पास लगी डोरी पकड़ कर उतारे। प्रयोग के बाद इसे बंद डब्बे में डाल दें।

chat bot
आपका साथी