गरीब बस्तियों में फैला रहे शिक्षा का उजियारा

जयगोपाल शुक्ल फतेहपुर भागदौड़ भरी जिदगी में जहां हर कोई अपने कामों में व्यस्त है वह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:06 AM (IST)
गरीब बस्तियों में फैला रहे शिक्षा का उजियारा
गरीब बस्तियों में फैला रहे शिक्षा का उजियारा

जयगोपाल शुक्ल, फतेहपुर :

भागदौड़ भरी जिदगी में जहां हर कोई अपने कामों में व्यस्त है, वहीं समाज सेवा का जुनून लिए नेहरू युवा संगठन टीसी के अध्यक्ष राजेंद्र साहू मलिन बस्ती में बच्चों के बीच शिक्षा का प्रकाश फैलाने में लगे हुए हैं।

जी हां साहू वर्ष 2007 से स्कूल से दूर-दूर तक नाता न रखने वाली बस्तियों की पहचान करते है और फिर वहीं संस्कारशाला संचालित कर देते हैं। इस मुहिम में वह अब तक 750 से अधिक बच्चों को कक्षा पांच की उत्तीर्ण कराकर कक्षा छह में प्रवेश दिला चुके हैं।

अशिक्षा जैसे कलंक के चलते शहर व गांव में ऐसी तमाम बस्तियां हैं जहां बच्चों को स्कूल भेजने के बजाए वह काम पर लगाए रहते है। समाजसेवी राजेंद्र कहते हैं कि 10 साल पहले सरकार की एक योजना में ईंट-भट्ठों में काम करने वाले श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाने का मौका मिला तो लगा कि समाज से गरीबी मिटाने में शिक्षा का कितना महत्व है। इसके बाद यह जुनून बन गया और वह पिछले 13 साल से मलिन बस्तियों में बच्चों को संस्कारी बनाने के लिए पाठशाला के माध्यम से हर साल डेढ़ सौ से अधिक बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ते है। इस समय शहर की अरबपुर, मलवां के फिरोजपुर, भिटौरा के शुकुलपुर गांव में पाठशालाएं संचालित हैं, जिसमें 50-50 बच्चों का प्रवेश लिया जाता है।

मुफ्त उपलब्ध कराते स्टेशनरी व कॉपी-किताबें

- राजेंद्र साहू की पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त स्टेशनरी व कापी-किताबें भी मुहैया कराई जाती हैं। इतना ही नहीं गरीब अभिभावकों की भी मदद कराई जाती है। यहां पर पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चों को कापी-किताबें व स्टेशनरी उपलब्ध कराने के लिए अन्य समाजसेवियों व संगठनों का सहयोग लेते हैं। अब तक करीब पांच सैकड़ा से अधिक बच्चों को बुनियादी शिक्षा देकर उन्हें आगे बढ़ा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी