बाजार में आया अगेती आलू, लुढ़के भाव

जागरण संवाददाता फतेहपुर दो माह से भाव में इतरा रही आलू पर अगेती आलू की आमद ने लगाम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:18 PM (IST)
बाजार में आया अगेती आलू, लुढ़के भाव
बाजार में आया अगेती आलू, लुढ़के भाव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : दो माह से भाव में इतरा रही आलू पर अगेती आलू की आमद ने लगाम लगा दी है। शुक्रवार को थोक भाव सात सौ रुपये प्रति क्विंटल लुढ़क कर तीन हजार पहुंच जाने से लोगों को भारी राहत मिली है। जिस तेजी के साथ आलू की खोदाई चल रही है उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दस दिन बाद आलू दस से पंद्रह रुपये किलो के भाव में आ सकती है। सहालग में मांग अधिक होने से पुराना आलू 38 सौ रुपये प्रति क्विंटल बिका।

आम से खास तक की थाली का हिस्सा बनने वाली सब्जी आलू ने इस साल खूब रुलाया। दो महीने आलू के चढ़ते दाम गिरने का नाम नहीं ले रहे है। कोल्ड स्टोर खाली कराकर आढ़त पर शिकंजा कसने के बाद भी शासन रेट में गिरावट नहीं ला पाया। पहली बार 40 से 50 रुपये प्रति किलो तक आलू का भाव पहुंचा। यूं तो दीपावली से गैर प्रांतों से नए आलू की आमद होने लगी थी लेकिन मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व पंजाब के जिले में आलू लाने पर यह और महंगा बिक रहा था। हर किसी की निगाह जिले की अगेती आलू पर टिका हुआ था। दो-तीन दिन से थोक बाजार में नए आलू की दस्तक हुई तो भाव लुढ़कने लगे। शुक्रवार को भाव में सात सौ रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आ गई। आढ़ती संघ के अध्यक्ष राकेश त्रिपाठी ने बताया जिले की अगेती आलू आना शुरू हो गई है, एक सप्ताह बाद आलू के भाव में पूरी तरह से नियंत्रित हो जाएंगे।

-------------------------

थोक बाजार भाव

- आलू नया - 30 रुपये प्रति किलो

- आलू पुराना - 38 रुपये प्रति किलो

- टमाटर -35 रुपये प्रति किलो

- प्याज -34 रुपये प्रति किलो

-------------------

तीन हजार हेक्टेअर में अगेती आलू

जिले में आलू का आच्छादन लगभग नौ हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में किया गया है। आलू के भाव आसमान छूने से इस साल किसानों ने अगेती आलू भी तीन हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में तैयार किया है। इस समय तीस रुपये का थोक भाव मिलने से किसान अगेती आलू बाजार में लाना शुरू कर दिया है। जिला उद्यान अधिकारी राम सिंह यादव ने कहा कि किसान बाजार की टोह लेकर अगेती आलू की खोदाई कर रहा है। उम्मीद है कि इस साल आलू दस रुपये प्रति किलो से कम नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी