डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के खात्मे को चलेगा घर-घर अभियान

जागरण संवाददाता फतेहपुर बारिश के दौरान डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:50 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:50 PM (IST)
डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के खात्मे को चलेगा घर-घर अभियान
डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के खात्मे को चलेगा घर-घर अभियान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : बारिश के दौरान डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां को खत्म करने के लिए एक माह का विशेष अभियान चलेगा। गांव-गांव टीमें गठित होगी और घर-घर दस्तक देकर यह टीमें मच्छर जनित बीमारियों के बारे में जागरूक करेंगी। उपरोक्त बीमारियों से यदि कोई व्यक्ति ग्रसित है तो उसे सूचीबद्ध करके उपचार से जोड़ते हुए राहत पहुंचाई जाएगी।

एक जुलाई से चलने जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए 11 विभागों का समन्वय किया गया है। अभियान के दौरान गांवों में सफाई अभियान, जागरुकता अभियान, जल भराव को खत्म करने का अभियान एक साथ चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा जिसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी और घरों पर स्टिकर लगाकर परिवारों को डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव के उपाय बताएंगी और जागरूक करेंगी। जिला क्षयरोग अधिकारी डा. केके श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष संचारी रोग अभियान में घर-घर जाकर संभावित टीबी रोगियों की भी खोज की जाएगी। यह जागरूकता दी जाएगी

अभियान के तहत लोगों को जलभराव न होने दें। जहां मच्छर पनपने की आशंका है, उसका समय से निपटारा करें जैसे कूलर, फ्रिज, गमला, कूड़ा, गढ्डा, इत्यादि ऐसी जगहों की समय समय पर साफ सफाई करते रहें। साथ ही टीकाकरण से वंचित शिशुओं को चिह्नित कर सूचीबद्ध कर कार्य योजना तैयार कर टीकाकरण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी