प्रयागराज मंडल में बांट-माप विभाग अव्वल, 54 लाख की वसूली

जागरण संवाददाता फतेहपुर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित छोटे कारखाने पेट्रोल पंप आटा-चक्की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:19 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:01 PM (IST)
प्रयागराज मंडल में बांट-माप विभाग अव्वल, 54 लाख की वसूली
प्रयागराज मंडल में बांट-माप विभाग अव्वल, 54 लाख की वसूली

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : औद्योगिक क्षेत्र में स्थित छोटे कारखाने, पेट्रोल पंप, आटा-चक्की, परचून, कोटेदार, मिठाई आदि की दुकानों में में बांट-माप विभाग ने चेकिग अभियान चलाकर सामान बिक्री में तराजू से कम तौल होने की घटतौली पकड़ी। वहीं कई प्रतिष्ठान मालिकों ने धर्मकांटा का सत्यापन तक नहीं कराया था जिस पर विभाग ने 600 लोगों पर मुकदमा दर्ज कर 54 लाख रुपये जुर्माना वसूला। वसूला गया जुर्माना लक्ष्य से 06 लाख रुपये अधिक होने से फतेहपुर जिला प्रयागराज मंडल में प्रथम आया है।

बांट विधिक विज्ञान (बांट-माप) विभाग इलेक्ट्रानिक तराजू का एक वर्ष में और मैनुअल यानि पुराने बांट-माप का सत्यापन दो वर्षों में सत्यापन करता है। सत्यापन में विभागीय कर्मचारी बांट माप में मोहर लगाती है और मोहर में वर्ष व महीना अंकित होता है। जिससे जांच में ये पता चल जाता है कि बांट-मांप का सत्यापन हो चुका है लेकिन कई दुकानदार व कारखाना मालिक सत्यापन की फीस छिपाने के उद्देश्य से सत्यापन ही नहीं कराते हैं और सामान बिक्री में घटतौली भी करते हैं तो पकड़े जाने पर उन्हें दो से दस हजार रुपये तक जुर्माना अदा करना पड़ता है।

जिले के सदर, बिदकी व खागा तहसील में विभागीय कर्मचारी चेकिग अभियान चलाकर सत्यापन व घटतौली पकड़े जाने की कार्यवाही कर रहे हैं। जिला प्रभारी बांट-मांप ललित कुमार त्रिपाठी ने बताया कि 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक शासन ने 48 लाख रुपये वसूली का लक्ष्य दिया था लेकिन अनवरत की गई कार्रवाई में 54 लाख की वसूली कर मंडल में प्रथम स्थान फतेहपुर को मिला। कहा कि मंडल के जिलों में कौशांबी द्वितीय, प्रयागराज तृतीय व प्रतापगढ़ चतुर्थ स्थान पर है।

-----

न्यूनतम छह माह कारावास की सजा

-घटतौली व सत्यापन में पकड़े जाने के बाद यदि दुकान मालिक जुर्माना नहीं अदा करता है तो विभागीय अफसर मुकदमा दर्ज कर उनकी चालानी रिपोर्ट कोर्ट भेज देता है। कोर्ट में भी जुर्माना न भर पाने की स्थिति पर दुकानदार को न्यूनतम छह माह की सजा का प्राविधान है। बांट माप प्रभारी का कहना था कि ऐसे 46 दुकानदारों ने कोर्ट में जुर्माना भर दिया है जिससे अभी तक किसी को सजा नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी