हरियाणा जा रहा धान, घाटे में बेच रहे किसान

-आढ़तों में प्रतिदिन आ रहा सात हजार क्विटल धान - समर्थन मूल्य से 640 रुपये प्रति क्विटल कम र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:16 PM (IST)
हरियाणा जा रहा धान, घाटे में बेच रहे किसान
हरियाणा जा रहा धान, घाटे में बेच रहे किसान

-आढ़तों में प्रतिदिन आ रहा सात हजार क्विटल धान

- समर्थन मूल्य से 640 रुपये प्रति क्विटल कम रहा दाम संवाद सहयोगी, बिदकी : धान की कटाई के साथ किसान जरूरत के लिए अब खुले बाजार में आढ़तों पर धान बेंच रहा है। आढ़तियों ने सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य से 640 रुपये प्रति क्विटल कम पर धान की खरीद शुरू कर दी है। मंडी में प्रतिदिन सात हजार क्विटल के करीब धान आ रहा है।

बिदकी गल्ला मंडी धान, गेहूं खरीद के मामले में पूरे प्रदेश की जानी मानी मंडियों में हैं। गल्ला मंडी से धान का मुख्य रूप से व्यापार हरियाणा और पंजाब से जुड़ा है। भारी मात्रा में धान यहां से पंजाब और हरियाणा जाता है। मंडी में एक अक्टूबर से आढ़तों में धान की आवक शुरू हो चुकी है। मंडी में धान खरीद कर रही आढ़तों से मिले आंकड़े बताते हैं कि प्रतिदिन करीब सात हजार क्विटल धान की खरीद की जा रही है।धान की खरीद कर आढ़ती हरियाणा धान भेज रहे हैं। सरकार ने धान का समर्थन मूल्य1940 रुपये प्रति क्विटल घोषित किया है। पर खुले बाजार में धान का भाव 1300 रुपये खुला है। गल्ला व्यापार मंडल अध्यक्ष आनंद गुप्ता ने बताया कि धान का भाव भाड़ा बढ़ने के कारण भी बाजार में कम है। डीजल का मूल्य बढ़ने से ट्रक मालिकों ने हरियाणा का भाड़ा बढ़ा दिया है। इस कारण धान का भाव गिर गया है।

-------------------------------------------------------------- इंसेट

-पंजाब सरकार दूसरे प्रदेशों का धान नहीं ले रही है। इस कारण इस वर्ष पंजाब धान जाने की उम्मीद नहीं है। वहां से धान की खरीद करने वाले मिलर्स भी नहीं आए हैं। इससे धान का भाव नीचे गिर रहा है।

-नवीन गल्ला मंडी के अंदर चार बड़े आढ़तियों ने काम शुरू किया है। अन्य आढ़तियों ने मंडी के बाहर आढ़तें बना रखी हैं। सरकार द्वारा गल्ला व्यापार मंडी से बाहर करने पर टैक्स में छूट दे दी थी। इस कारण व्यापारी मंडी के अंदर दुकानें छोड़ कर से व्यापार कर रहे हैं।

------------------------------------------

एमएसपी पर एसडीएम सख्त

-एमएसपी से कम पर हो रही धान खरीद को लेकर एसडीएम निधि बंसल ने सख्त रुख अख्तियार किया है। एसडीएम ने सोमवार को मंडी का दौरा कर किसानों से एमएसपी पर ही धान खरीद करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम ने भी माना कि एमएसपी से कम पर धान की खरीद हो रही है।

-------------------------------------------------

यह है एमएसपी

-नवीन गल्ला मंडी के मंडी सचिव उमेश अवस्थी ने बताया कि सरकार ने कामन धान की एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) 1940 व फाइन धान की एमएसपी 1980 रुपये घोषित की है। अपने यहां मंडी में कामन धान की अधिक खरीद होती है।

chat bot
आपका साथी