कोरोना की वैक्सीन बन रही जिदगी का वरदान

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना की दूसरी लहर प्राण घातक है इस बात से इन्कार नहीं कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 06:22 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 06:22 PM (IST)
कोरोना की वैक्सीन बन रही जिदगी का वरदान
कोरोना की वैक्सीन बन रही जिदगी का वरदान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना की दूसरी लहर प्राण घातक है, इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है। वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना नहीं होगा यह गलत है, लेकिन वैक्सीन लग चुकी है तो कोरोना आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा यह गवाही आंकड़े दे रहे हैं। मतलब साफ है कि वैक्सीन अब जिदगी के लिए वरदान बन गई हैं। आम जनता भी इसे समझ चुकी है, तभी तो बिना बुलाए लोग टीकाकरण को केंद्रों में लाइन लगा रहे हैं।

डिप्टी सीएमओ एवं कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. केके श्रीवास्तव भी वैक्सीन की शक्ति को मानते हैं। वह कहते हैं कि आपके शरीर में वैक्सीन का अर्क है तो निश्चित ही आप कोरोना से चल रही लड़ाई में जीतेंगे। अगर कोरोना की वैक्सीन आपने नहीं लगवाई और पॉजिटिव होते हैं तो आपके गंभीर होने के चांस ज्यादा हैं, लेकिन अगर आपने वैक्सीन की दो डोज ले रखी है तो आपका शरीर वायरस से लड़ाई करेगा और आप बिना गंभीर हुए वायरस को हरा देंगे। उन्होंने आम से खास से वैक्सीन लगवाने की अपील की। केस-1

दो वैक्सीन लेने के बाद मामूली संक्रमण

गोपालगंज पीएचसी के डॉ. अरुण दुबे कोरोना की दो वैक्सीन लगवा चुके हैं। कुछ दिन बाद वह कोविड संक्रमण का शिकार है। खास बात यह है कि कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद उनके शरीर में हल्का संक्रमण है और वह घर में रहकर आइसोलेशन का पालन कर रहे हैं, शारीरिक रूप से कोई विशेष दिक्कत नहीं है।

केस-2

टीका के दम पर कोरोना को हराया

बहुआ ब्लाक में दो आशा बहुएं हैं। इन्हें वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज लग चुकी है। 15 दिन पहले यह पॉजिटिव हो गयीं, घर पर ही दवा खाकर इन्होंने कोरोना को हरा दिया। नाम न छापने की शर्त पर कहतीं हैं कि बड़े लोगों के पास तो संसाधन व पैसा है। लेकिन उन्हें तो टीका ने ही बचा लिया। बिना गंभीर हुए वह कोविड़ से बाहर आ गईं।

chat bot
आपका साथी