बंद 'बाजार' पर हो रहा 'व्यापार'

जागरण टीम फतेहपुर सुनने में अजीब लगता है आखिर जब बाजार बंद है तो व्यापार कैसे हो सक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:48 PM (IST)
बंद 'बाजार' पर हो रहा 'व्यापार'
बंद 'बाजार' पर हो रहा 'व्यापार'

जागरण टीम, फतेहपुर : सुनने में अजीब लगता है, आखिर जब बाजार बंद है तो व्यापार कैसे हो सकता है लेकिन यह सच है। शहर मुख्यालय समेत बिदकी, खागा कस्बों में व्यापारियों ने नायाब तरीका ईजाद कर लिया है। बाजार बंदी का आवरण तो दूर से दिखाई देता है और मुख्य बाजार तो पूरी तरह से सूनी व सड़कों पर भी सन्नाटा दिखाई देता है लेकिन पहुंचने वाले हर ग्राहक को प्रत्येक वस्तु आसानी से मिल जा रही है। दुकानदार ग्राहकों को देखते ही उन्हें शटर खोलकर अंदर कर लेते हैं और जैसे ही खरीदारी पूरी होती है, मौका निकालकर उन्हें बाहर कर दिया जाता है और अन्य ग्राहक को अंदर करके फिर शटर डाउन कर दिया जाता है।

शहर चौक, हजारीलाल फाटक, चूड़ी वाली गली, लाला बाजार, देवीगंज, आइटीआइ रोड समेत बिदकी व खागा कस्बे में दिन भर यह खेल देखने को मिला। कोरोना क‌र्फ्यू दौरान अबकी आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को नियत समय पर खोलने की इजाजत दी गई है। इन दुकानों की आड़ में कास्मेटिक, रेडीमेड, वस्त्रालय के अन्य दुकानें भी खोली जा रही है। भीड़ कर रही कोरोना की लड़ाई को कमजोर

बिदकी नगर में बाजार के यह हालात नहीं सुधरे तो इसका परिणाम भी भुगतने को हमें तैयार रहना होगा। बिदकी के बाजार में यमुना व गंगा कटरी तक से ग्रामीण सामान की खरीददारी करने आ रहे हैं। इसी का नतीजा है कि कोरोना का संक्रमण गांवों तक फैल रहा है। बाजार की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने छह स्थानों पर बैरीकेडिग कराई। इसके बाद भी गुरुवार को बाजार की गलियां ठसाठस भरी रहीं। दूर-दूर से महिलाएं भी बाजार में खूब खरीददारी करती हुई दिखीं। शासन की गाइडलाइन के बाद भी छूट के दायरे से बाहर आने वाली दुकानें खोलीं गईं। दुकानदारों ने एक साथ दस से बीस ग्राहकों को दुकान के अंदर बैठा कर बाहर से शटर बंद कर सामान की बिक्री की। दुकानों के अंदर न तो शारीरिक दूरी का मानक रहा न ही किसी ने मास्क लगाने का ख्याल रखा। एसडीएम बिदकी प्रियंका ने कहा कि बाजार से भीड़ को कम करने के लिए बैरीकेडिग कराई गई है। भीड़ न बढ़े इसके लिए बाजार में पुलिस बढ़ा दी गई है। नगर पालिका की टीम भी लगाई गई है। बाजारबंदी का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी