मौसम का बदला मिजाज, ठंड ने बढ़ाई मुसीबत

मौसम का बदला मिजाज, ठंड ने बढ़ाई मुसीबत

जागरण संवाददाता फतेहपुर मौसम का मिजाज बदल गया है दिन भर चटक धूप और सुबह-शाम ठंड ब

Publish Date:Sun, 29 Nov 2020 06:36 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: मौसम का मिजाज बदल गया है, दिन भर चटक धूप और सुबह-शाम ठंड बीमारियां बढ़ा रही है, जबकि शुरूआती ठंड फसलों के लिए फायदा पहुंचा रही है। ऐसे में बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है कि सुबह-शाम की ठंड से बचा जाए। शादी का मौसम शुरू होने से आम से खास व्यक्ति देर रात तक घर से बाहर रहते हैं, शरीर में गर्म कपड़ों की कमी होने पर बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में ठंड से बचाव बेहद जरूरी है।

सीएमएस डॉ. प्रभाकर बताते हैं कि ठंड का शुरूआती मौसम बेहद संवेदनशील होता है, दरअसल इस मौसम में ठंड कब लग गयी लोग जान ही नहीं पाते। क्योंकि दिन में चटक धूप होने के कारण लोग गर्म कपड़ों से दूरी बना लेते हैं, जबकि शाम को यही लापरवाही भारी पड़ जाती है। इस समय प्रतदिन सात से आठ सौ मरीजों की ओपीडी होती है, जिसमें ज्यादा मरीज सर्दी, जुकाम और खांसी के ही आते हैं। अगर इस मौसम में गर्म कपड़ों के साथ ही रात की यात्रा के बचा जाए तो ऐसी बीमारियों से बचा जा सकता है। उधर यह ठंड फसलों के लिए बेहद लाभदायक है, उप कृषि निदेशक बृजेश सिंह ने बताया कि इस ठंड में गेहूं की फसल बोई जा रही है, जो बेहद उपयुक्त समय है। ठंड रहने से बीज ज्यादा तेजी के साथ प्रगति करता है, जबकि खेत की नमी भी बनी रहती है। शुरूआत की यह ठंड कोहरा रहित है जिस कारण यह सभी फसलों के लिए लाभदायक है। किसान इस मौसम का फायदा उठाएं और तेजी के साथ गेहूं की बुआई करें।

इनसेट...

गांवों जलने लगे अलाव, शहर में गायब

- ठंड का प्रकोप शुरू होते ही गांवों में घर-घर अलाव जलने लगे हैं, लेकिन फिलहाल नगरीय क्षेत्र शहर, बिदकी, खागा, हथगाम, किशनपुर, बहुआ, जहानाबाद में निकाय द्वारा जलवाए जा रहे अलाव फिलहाल गायब है। दरअसल यहां अभी अलाव जलाने का काम शुरू ही नहीं हुआ है।

इनसेट...

रजाई-गद्दे से लैस हुए रैन बसेरे

- नगर पालिका ने शहर क्षेत्र में तीन रैन बसेरा संचालित किए हैं, जिसमें रेलवे स्टेशन, बस स्टाप और जिला अस्पताल के रैन बसेरा संचालित कर दिए गए हैं। इन्हें रजाई गद्दे से लैस किया गया है, ताकि राहगीर इनमें आश्रय पा सकें। जबकि शहर में एक स्थाई रैन बसेरा पहले से चल रहा है।

--------------

रविवार को तापमान की स्थिति

सुबह व रात-----10 डिग्री सेल्सियस

दिन में----------28 डिग्री सेल्सियस

पिछले वर्ष 29 नवंबर को-----अधिकतम 22 व न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.