कारोबारी डंप कर रहे सामान, बढ़ी कालाबाजारी

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालातों का फायदा कुछ कारोबारी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:53 PM (IST)
कारोबारी डंप कर रहे सामान, बढ़ी कालाबाजारी
कारोबारी डंप कर रहे सामान, बढ़ी कालाबाजारी

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालातों का फायदा कुछ कारोबारी उठाने में पीछे नहीं है। कोरोना से जुड़ी दवाओं की किल्लत तो काफी दिनों से है लेकिन इस दो-तीन दिन से रोजमर्रा की जरूरत वाले सामान के दाम भी आसमान चूमने लगे हैं। यह माना जा रहा है कि कारोबारी स्टाक डंप कर कालाबाजारी को बढ़ावा दे रहे है। बाजार में माल की कमी दिखाकर जनता को लूटने की की जा रही साजिश से प्रशासन बेफिक्र है।

कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन की चर्चा छिड़ी तो कारोबारी माल डंप करने लगे। बताते है कि खाद्य समाग्री व रोजमर्रा की जरूरत वाले सामान की जानबूझ कर कमी दर्शा दी गई। तीन दिन में खाद्य सामाग्री के दामों में भारी उछाल आ गया। शहर समेत खागा, बिदकी व ग्रामीण क्षेत्र में महंगाई का असर देखा जा रहा है। व्यापारियों की दुकान में भारी मात्रा में माल डंप है और वह किल्लत बताकर माल रोक लिया है। महंगाई के पीछे छोटे दुकानदारों का तर्क है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन की वजह से महंगे दाम पर सामान मिल रहा है। गुटखा व तंबाकू के रेट तीन गुना

बाजार में सबसे अधिक किल्लत व मंहगाई गुटखा, सुपारी व तंबाकू पर छाई है। सुबह से देर रात तक खरीदार थोक दुकानों के बाहर लाइन लगाए खड़े रहते हैं। प्रति पैकेट 50 से 80 रुपये तक मंहगा गुटखा बिक रहा है। किल्लत देख लोग दुकानों में लाइन लगाकर महंगा गुटखा खरीदते रहे। कई दिनों का स्टाक करने की होड़ का लाभ कालाबाजारी उठा रहे हैं।

खाद्य सामाग्री के इस तरह बढ़े दाम

सरसों का तेल - 130 - 170 रुपये प्रति लीटर

रिफाइंड - 135 - 160 रुपये प्रति लीटर

छोला चना - 100 - 120 रुपये प्रति लीटर

शक्कर - 35 - 40 प्रति किलो

दाल अरहर - 95 - 120 प्रति रुपये किलो

दाल उर्द - 110 - 140 प्रति किलो

दाल मसूर - 80 - 100 प्रति किलो

तीनों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को बाजार मूल्य पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। थोक दुकानदारों के स्टाक का सत्यापन कराया जाएगा। कहा कि पूर्ति विभाग को भी मूल्य नियंत्रण के लिए लगाया गया है।

अपूर्वा दुबे, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी