खाद्यान्न वितरण में शारीरिक दूरी की उड़ी धज्जियां

जागरण संवाददाता फतेहपुर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले भर में जून माह के पहले दिन सोमवार सुबह छह बजे से खाद्यान्न वितरण शुरु हो गया। सर्वर ठीक होने से वितरण में कोई अड़चन तो नहीं आई लेकिन शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ती रहीं। गैर प्रांतों से आए प्रवासियों में करीब चार हजार प्रवासियों के अस्थायी कार्ड बन जाने से उन्हें भी निश्शुल्क खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। जिले के सदर बिदकी व खागा तहसील में 5 लाख 11000 राशनकार्ड हैं जिनमें 36 हजार 7

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 05:51 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 05:51 PM (IST)
खाद्यान्न वितरण में शारीरिक दूरी की उड़ी धज्जियां
खाद्यान्न वितरण में शारीरिक दूरी की उड़ी धज्जियां

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले भर में जून माह के पहले दिन सोमवार सुबह छह बजे से खाद्यान्न वितरण शुरू हो गया। सर्वर ठीक होने से वितरण में कोई अड़चन तो नहीं आई लेकिन शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां उड़ती रहीं। गैर प्रांतों से आए प्रवासियों में करीब चार हजार प्रवासियों के अस्थायी कार्ड बन जाने से उन्हें भी निश्शुल्क खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है।

जिले के सदर, बिदकी व खागा तहसील में 5 लाख 11000 राशनकार्ड हैं जिनमें 36 हजार 789 अंत्योदय कार्डधारक, पौने दो लाख के करीब मनरेगा मजदूर, चार हजार प्रवासी, दिव्यांग, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, दिहाड़ी मजदूर भी शामिल हैं जिन्हें निश्शुल्क खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। राशनकार्ड में गेहूं, चावल व प्रति राशन कार्ड एक-एक किलो चना वितरण किया जा रहा है। इक्का-दुक्का दुकानों में छोड़ दें तो सर्वर ठीक चलने से वितरण में कोई दिक्कत नहीं आ रही है लेकिन शारीरिक दूरी को दरकिनार कर नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र की कई दुकानों के सामने बने गोला में कार्डधारक खड़े न होकर अनाज पहले लेने के होड़ में धक्का मुक्की तक कर रहे हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह का कहना था कि पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की मौजूदगी में पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को छोड़कर सभी पात्रों को निश्शुल्क चावल, गेहूं व चने का वितरण किया जा रहा है। वैश्विक महामारी की दृष्टि से दुकानों के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बनवा दिए गए हैं, उन गोलों में खड़े होकर कार्डधारकों को अनाज लेने की हिदायत दी गई है। कहा कि सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक वितरण कराया जा रहा है।

डिब्बी -

जिले की खाद्यान्न वितरण पर नजर

राशनकार्ड धारक 5 लाख 11000

शामिल अंत्योदय 36 हजार 789

प्रवासी 04 हजार

गेहूं 62 हजार 394

न चावल 96 हजार 773 क्विंटल

निश्शुल्क चना 5 लाख किलोग्राम

कोटा 1109

chat bot
आपका साथी